ताज़ा खबर
 

हेल्दी स्किन चाहते हैं तो वर्कआउट में भूलकर भी ना करें ये गलतियां

Ways to keep skin healthy: यदि आप अपनी स्किन को भी हेल्दी रखना चाहते हैं तो एक्सरसाइज के दौरान आपको कई बातों का ध्यान रखने की जरूरत है। यदि आप इन चीजों को फॉलो करेंगे तो आपकी स्किन बिल्कुल हेल्दी रहेगी।

वर्कआउट में भूलकर भी ना करें ये गलतियां (Source: File Photo)

Tips for healthy skin: कई लोग काफी फिटनेस फ्रीक होते हैं और खुद को फिट रखने के लिए जिम में घंटों पसीना भी बहाते हैं। लेकिन इस दौरान वह कई ऐसी गलतियां भी करते हैं जिससे उनकी स्किन प्रभावित होती है। हालाकी इस बात की जानकारी कई लोगों को नहीं होती है और इस वजह से उन्हें कई त्वचा संबंधित समस्याएं हो जाती है। तो यदि आप फिट रहना चाहते हैं और स्किन को भी हेल्दी रखना चाहते हैं तो आपको कई बातों का ध्यान रखने की जरूरत है। यदि आप इन चीजों को फॉलो करेंगे तो आपकी स्किन बिल्कुल हेल्दी रहेगी।

तौलिया साथ रखें:
एक्सरसाइज करते वक्त तौलिया अपने साथ जरूर रखें। ऐसा इसलिए करना चाहिए क्योंकि एक्सरसाइज के दौरान पोर्स खुल जाते हैं और बैक्टीरिया और कीटाणु उनमें प्रवेश कर जाते हैं जिससे कई त्वचा संबंधित समस्याएं उत्पन्न हो जाती है। इसलिए एक्सरसाइज के दौरान हाथों से पसीना पोछने के बजाय तौलिए से पोछें।

मेकअप हटाएं:
कई लोग ऐसे होते हैं जो ऑफिस से सीधे जिम चले जाते हैं और चेहरे पर लगा मेकअप हटाना भूल जाते हैं। ऐसा करना स्किन के लिए काफी नुकसानदायक होता है क्योंकि एक्सरसाइज करते वक्त स्किनपोर्स खुल जाते हैं और पसीने उनके प्रेवश कर जाता है। यह आपकी त्वचा की समस्याओं को बढ़ा देता है।

चेहरा ना छुएं:
एक्सरसाइज करते वक्त बार-बार हाथों से चेहरा ना छुएं। खासतौर पर कार्डियो करते वक्त क्योंकि हाथों में लगा बैक्टीरिया और कीटाणु त्वचा को प्रभावित करता है और मुंहासों और पिंपल्स की समस्या को बढ़ाता है। इसलिए हाथों को चेहरा से जितना हो सके दूर रखे।

फाउंडेशन ना लगाएं:
एक्सरसाइज करने जा रही हैं तो फाउंडेशन का इस्तेमाल भूलकर भी ना करें। फाउंडेशन लगाने से चेहरे से निकलने वाला पसीना और सीबम रूक जाता है जिसके कारण मुंहासों की समस्या हो जाती है। फाउंडेशन लगाने के बजाय आप ऑयल फ्री जेल लगाएं इससे आपकी स्किन हेल्दी रहेगी और कोई समस्या भी नहीं होगी।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X