ताज़ा खबर
 

अपनी इन आदतों पर देंगे ध्यान तो नहीं होंगे चेहरे पर दाग-धब्बे

हमारे दैनिक जीवन की आदतों में कुछ ऐसी आदते हैं जिनमें अगर हम थोड़ा सुधार कर लें तो निश्चित रूप से अपने चेहरे की सुंदरता को बरकरार रख सकेंगे।
हमारी कुछ आदतों की वजह से भी अक्सर हमारे चेहरे को काफी नुकसान पहुंचता है।

कई बार हमारे साथ ऐसा होता है कि हमारे चेहरे पर दाग-धब्बे व दाने पड़ने लग जाते हैं जिसकी वजह से हमारा चेहरा काफी बदसूरत दिखने लगता है। हम ऐसा अनुमान लगाने लगते हैं कि मौसम के बदलने के कारण हमारे चेहरे पर इस तरह की समस्याएं आने लगी हैं। ऐसे में हम मुहांसों, दानों और दाग-धब्बों को खत्म करने के लिए मार्केट में मिलने वाले ऐसे प्रोडेक्ट्स पर पूरी तरह से निर्भर हो जाते हैं जो समस्या को ठीक करने का दावा तो करते हैं लेकिन उनसे समस्या कभी-कभी और बढ़ जाती है। कई बार यह प्रोडक्ट्स हमारी स्क्रीन के लिए बहुत नुकसानदेह हो जाते है।

इन सब के अलावा हमारी कुछ आदतों की वजह से भी अक्सर हमारे चेहरे को काफी नुकसान पहुंचता है। हमारे दैनिक जीवन की आदतों में कुछ ऐसी आदते हैं जिनमें अगर हम थोड़ा सुधार कर लें तो निश्चित रूप से अपने चेहरे की सुंदरता को बरकरार रख सकेंगे। तो आइए, जानते हैं कि वो कौन सी आदतें हैं जो हमारे चेहरे की त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं-

पेट के बल सोना – नींद में होने के दौरान हमें खुद पता नहीं होता की हम किस तरह से सो रहे हैं। जब भी हम बेड पर सोने जाएं तो इस बात का जरूर ध्यान रखें कि हम पेट के बल न तो लेटे और न ही सोएं। ऐसा करने से हमारी चेहरे की त्वचा को काफी नुकसान पहुंचता है। एक रिपोर्ट में बताया गया है कि अगर हम पेट के बल होते है तो हमारा चेहरा पूरी तरह से तकिये पर होता है, जिसकी वजह से हमारे चेहरे पर तकिये का निशान गढ़ जाता है।

रफ ताकिये का प्रयोग करना- रफ तकिये का प्रयोग करने से भी हमारे चेहरे की स्क्रीन को नुकसान होता है। ताकिए के कवर के अस्तर का मोटा होना भी चेहरे के लिए सही नहीं होता। लम्बे समय तक रफ तकिए का प्रयोग करने से हमारे चेहरे पर झुर्रियां भी आ जाती हैं।

सेलफोन का उपयोग – अगर आपकी भी यह आदत है कि आप भी फोन को अपने पास रखकर सोते हैं तो अब इस आदत को बदल डालिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे आपके चेहरे को बहुत नुकसान पहुंचता है। फोन से निकलने वाली लाइट हमारी स्किन के लिए सही नहीं होती। एक रिपोर्ट के मुताबिक अंधेरे में अगर फोन को अपने चेहरे के पास रखते हैं तो फोन से निकलने वाली लाइट से आपकी आंखों में तो परेशानी होती ही है साथ ही इससे आपके चेहरे पर झुर्रियां भी पड़ सकती हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.