ताज़ा खबर
 

मुल्तानी मिट्टी का एेसे करेंगे इस्तेमाल तो चेहरे पर नहीं रहेंगे दाग-धब्बे

मुल्तानी मिट्टी प्राकृतिक गुणों से युक्त एक ऐसा ब्यूटी प्रोडक्ट है जिसका इस्तेमाल आमतौर पर चेहरे पर कसावट लाने के लिए किया जाता है।

यह पूर्णतः प्राकृतिक उपचार है, जिसका बालों पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होता।

मुल्तानी मिट्टी प्राकृतिक गुणों से युक्त एक ऐसा ब्यूटी प्रोडक्ट है जिसका इस्तेमाल आमतौर पर चेहरे पर कसावट लाने के लिए किया जाता है। इसमें आयरन, सिलिका, मैग्‍नीशियम, कैल्शियम, क्‍वार्टज, डोलोमाइट और कैलसिसाइट जैसे प्राकृतिक उपयोगी तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। इसी वजह से इसका उपयोग त्वचा एवं बालों की समस्याओं से निपटने में किया जाता है। मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग करने में लोग यूं तो किसी विशेष विधि का इस्तेमाल नहीं करते हैं लेकिन अगर इसके प्रयोग करने के कुछ उपायों को आजमाया जाय तो यह बेहतर परिणाम दे सकता है।

चेहरे पर कसावट लाने के अलावा मुल्तानी मिट्टी चेहरा साफ करने और डेड स्किन हटाने में भी मदद करता है। इसके इस्तेमाल के दौरान कई बार चेहरा बहुत ज्यादा ड्राई हो जाने की समस्या खड़ी हो जाती है, इसलिए इसके इस्तेमाल में थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत है। आज हम मुल्तानी मिट्टी के प्रयोग की कुछ विधियों के बारे में बात करेंगे,जिनका इस्तेमाल कर आप बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी के साथ पुदीना और दही का प्रयोग कर इसके प्रभाव को और बढ़ाया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले आप पुदीने की पत्तियों को मिक्सर में पीस लीजिए और उसमें कुछ मात्रा दही की मिला लीजिए। अब इसे मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर चेहरे पर लगाइए। इससे चेहरे के सारे दाग धब्बे दूर हो जाएंगे।

पपीते के एक चम्मच गूदे और एक से दो बूंद शहद को मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर पेस्ट बना लीजिए और फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाइए। इससे आपका चेहरा काफी निखर जाएगा। बादाम के कुछ टुकड़ों को पीसकर मुल्तानी मिट्टी में डाल लीजिए और उसमें कुछ मात्रा में दूध मिला लीजिए। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से न सिर्फ चेहरा कोमल बना रहेगा बल्कि और साफ हो जाएगा। इसके अलावा चंदन पाउडर में एक चम्मच टमाटर का रस मिलाकर इसे मुल्तानी मिट्टी में डालकर पेस्ट बना लीजिए। यह पेस्ट भी चेहरे पर से दाग धब्बे दूर करने में काफी मददगार है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App