ताज़ा खबर
 

मुंहासों की समस्या को दूर करता है पुदीने का इस्तेमाल, जानें कैसे

How to Get Rid of Acne: आप मुंहासों के लिए पुदीने का इस्तेमाल कर सकते हैं। पुदीने में मौजूद तत्व मुंहासों की समस्या को कम करते हैं और दाग-धब्बों को भी खत्म करने में मदद करते हैं।

पुदीना (Source: Getty Images)

Mint Leaves for Acne: मुंहासों की समस्या एक आम बात होती है। मुंहासे होने के पीछे कई कारण होते हैं जैसे- अधिक ऑयली फूड्स खाना, केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना या फिर ऑयली स्किन होने के कारण। मुंहासों के कारण आस-पास की स्किन में दर्द रहता है और उसके दाग-धब्बे भी लंबे समय तक रह जाते हैं। लोग मुंहासों को ठीक करने के लिए बाजार में मिलने वाले स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई इससे समस्या कम होने के बजाय बढ़ जाती है। ऐसे में आप मुंहासों के लिए पुदीने का इस्तेमाल कर सकते हैं। पुदीने में मौजूद तत्व मुंहासों की समस्या को कम करते हैं और दाग-धब्बों को भी खत्म करने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं मुंहासों के लिए पुदीने का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है।

पुदीने में क्या होता है जिससे मुंहासों की समस्या कम होती है?

पुदीने में विटामिन-सी, ए, ओमेगा-3 फैटी एसिड और सैलिसेलिक एसिड उच्च मात्रा में होता है जो मुंहासों को कम करने में मदद करते हैं। साथ ही डेड सेल्स को भी रिमूव करते हैं जिससे स्किन एकदम साफ हो जाती है।

पुदीना और शहद:
पुदीने का पेस्ट बनाएं और उसमें शहद मिलाएं। इस पेस्ट को मुंहासों के साथ-साथ पूरी स्किन पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। अब हल्के गुनगुने पानी से धो लें और फिर मॉइश्चराइजर लगा लें। इस नुस्खे को सप्ताह में 2-3 बार जरूर इस्तेमाल करें।

पुदीने का टोनर:
पुदीने की पत्तियों को उबाल लें और फिर उसे स्प्रे बोतल में डाल लें। इस टोनर से आप अपनी स्किन को साफ भी करते हैं। रोजाना इसका इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है और मुंहासों की समस्या को कम करता है।

मिंट आईस ब्लॉक्स:
पुदीने की पत्तियों को उबाल लें और फिर उसे आईस ट्रे में डाल लें। उस आईस क्यूब्स को स्किन पर रब करें। इससे आपकी डेड स्किन खत्म हो जाएगी। साथ ही मुंहासों की समस्या को भी कम करने में मदद करेगा।

पुदीना और ओट्स:
ओट्स में पुदीने की पत्तियों को मिलाएं और फिर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को पूरी स्किन पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लें और फिर मॉइश्चराइजर लगा लें। इस फेस पैक का इस्तेमाल सप्ताह में 2-3 बार जरूर करें। इससे आपको परिणाम जल्द नजर आता दिखेगा।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X