ताज़ा खबर
 

गर्मियों में होठों को होती है खास देखभाल की जरूरत, ये 4 तरीके कर सकते हैं मदद

गर्मी के मौसम में हमें अपनी स्किन को लेकर खास सावधानी बरतनी चाहिए। हममें से बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें इस बात का ख्याल रहता है और वे जब भी घर से बाहर निकलते हैं तब त्वचा पर सन्सक्रीन लगाना नहीं भूलते।

प्रतीकात्मक चित्र।

गर्मी के मौसम में हमें अपनी स्किन को लेकर खास सावधानी बरतनी चाहिए। हममें से बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें इस बात का ख्याल रहता है और वे जब भी घर से बाहर निकलते हैं तब त्वचा पर सन्सक्रीन लगाना नहीं भूलते। तेज धूप, प्रदूषण और सूरज की हानिकारक पराबैगनी किरणों से सुरक्षा के लिए त्वचा का विशेष ध्यान देना जरूरी है। इनमें होंठ हमारे शरीर की सबसे कोमल त्वचाओं में से एक हैं। हानिकारक पराबैगनी किरणों से इन्हें बचाने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। आज हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे आप अपने होठों का सही तरीके से ध्यान रखकर उन्हें गर्मियों में नुकसान से बचा सकते हैं।

मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल – अक्सर लोगों को लगता है कि होंठ सूख जाना केवल सर्दियों की समस्या है जबकि ऐसा आपके साथ गर्मियों में भी हो सकता है। ऐसे में आपको हरदम अपने होठों को हाइड्रेटेड रखना होगा। इसके लिए आप मॉइश्चराइजर या फिर लिप बाम का इस्तेमाल कर सकती हैं।

HOT DEALS
  • Apple iPhone 7 Plus 32 GB Black
    ₹ 59000 MRP ₹ 59000 -0%
    ₹0 Cashback
  • Sony Xperia L2 32 GB (Gold)
    ₹ 14845 MRP ₹ 20990 -29%
    ₹1485 Cashback

होठों पर ब्रश करें – जब आप सवेरे अपने दांतों पर ब्रश करते हैं तभी हल्के हाथों से अपने होठों पर भी ब्रश करें। इससे आपके होठों पर से ड्राइ स्किन रिमूव हो जाएंगे और होठों पर रक्त संचार भी बढ़ जाएगा।

विटामिन ए का सेवन – स्किन की बेहतर सेहत के लिए जरूरी है कि विटामिन ए से भरपूर फूड्स का सेवन करें। होठों के लिए भी यह विटामिन बेहद फायदेमंद होता है। इसके लिए हरी पत्तेदार सब्जियों, गाजर, टमाटर और साबुत अनाज का सेवन करें। इनमें विटामिन ए काफी मात्रा में पाया जाता है।

हफ्ते में एक बार एक्सफोलिएट करें – चेहरे को तरोताजा बनाए रखने के लिए जिस तरह से उसे एक्सफोलिएट कराते हैं उसी तरह होठों को भी सुंदर और फ्रेश बनाए रखने के लिए उसे हफ्ते में एक बार एक्सफोलिएट करें। उसके लिए सही स्क्रब का इस्तेमाल करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App