ताज़ा खबर
 

गर्मी में टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए टमाटर और नींबू का इस्तेमाल होता है प्रभावी

Lemon And Tomato Remove Sun Tan: घर पर मौजूद टमाटर और नींबू का इस्तेमाल टैनिंग की समस्या को कम करने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल त्वचा को किसी प्रकार का कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाता है।

टमाटर और नींबू (Source: Thinkstock Images/Indian Express)

Remedies to Remove Sun Tan: गर्मियों के मौसम में टैनिंग होना एक आम बात होती है। लोग धूप में निकलते हैं और सूरज से निकलने वाली किरणें त्वचा को प्रभावित करती हैं। आमतौर पर टैनिंग चेहरे, हाथ और पैरों पर होती है। टैनिंग दूर करने के लिए लोग अनेकों प्रयास करते हैं। महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के साथ-साथ पार्लर में भी बहुत पैसे लगाते हैं। लेकिन इन सब चीजों के अलावा आप घरेलू उपचारों की मदद भी ले सकते हैं। घर पर मौजूद टमाटर और नींबू का इस्तेमाल टैनिंग की समस्या को कम करने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल त्वचा को किसी प्रकार का कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाता है। साथ ही त्वचा में निखार भी लाता है।

टमाटर कैसे टैनिंग दूर करता है:
टमाटर में विटामिन-सी होता है जो त्वचा की टैनिंग को दूर करने में मदद करता है। साथ ही टमाटर त्वचा पर इंस्टेंट ग्लो भी लाता है। टमाटर के जूस को चेहरे, हाथ और पैरों पर अच्छी तरह लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए आप इसका इस्तेमाल सप्ताह में दो बार कर सकते हैं।

नींबू कैसे टैनिंग दूर करता है:
नींबू स्किन की समस्याओं को दूर करने के लिए एक बेहतर विकल्प होता है। नींबू में विटामिन और एसिडिक नेचर होता है जो टैनिंग दूर करने के साथ-साथ और भी कई समस्याओं को दूर करता है। नींबू को चेहरा, हाथ और पैर पर 15 मिनट तक रब करें। फिर गुनगुने पानी से धो लें। यह आपकी टैनिंग को जल्द से जल्द कम करने में मदद करेगा।

नींबू के अन्य लाभ:

– नींबू पिंपल्स और मुंहासों की समस्या को दूर करता है।
– नींबू का इस्तेमाल पेट की समस्या जैसे- कब्ज, दस्त से राहत दिलाता है।
– नींबू में साइट्रिक एसिड होता है जो मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहतर विकल्प होता है।
– नींबू पानी किडनी स्टोन को निकालने में मदद करता है।
– पाचन शक्ति को भी मजबूत करने में नींबू मदद करता है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X