ताज़ा खबर
 

ये है घरेलू डियो, इन चीजों से दूर रख सकते हैं पसीने की बदबू

गर्मियों में पसीने की वजह से शरीर से बदबू आना एक सामान्य समस्या है। हमारी त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया इसके लिए जिम्मेदार होते हैं।

प्रतीकात्मक चित्र

गर्मियों में पसीने की वजह से शरीर से बदबू आना एक सामान्य समस्या है। हमारी त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया इसके लिए जिम्मेदार होते हैं। इस समस्या से निपटने के लिए ज्यादातर लोग डियो यानी कि परफ्यूम्स आदि का इस्तेमाल करते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू तरीकों के बारे में बताने वाले हैं जो पसीने की बदबू से प्राकृतिक तरीके से निजात दिलाने में मददगार होते हैं। इन्हें बनाना बेहद आसान है और इनकी सामग्री हर घर में मौजूद होती है। आइए, जानते हैं कैसे बनते हैं ये नेचुरल डियो।

बेकिंग सोडा – बेकिंग सोडा एक नेचुरल डियो की तरह काम करता है। यह हमारी त्वचा से नमी को अवशोषित करता है तथा त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया का खात्मा करता है। इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा के साथ एक चम्मच नींबू का जूस मिलाइए। इसे अपने अंडरआर्म्स और शरीर के हर पसीने वाली जगहों पर लगाइए। कुछ मिनटों तक इसे यूं ही रहने दीजिए और फिर ठंडे पानी से धो लीजिए। कुछ हफ्तों तक इसे हर रोज इस्तेमाल कीजिए।

एल्कोहल – एल्कोहल शरीर की बदबू को कम करता है। यह त्वचा के रोमछिद्रों को बंद कर देता है जिससे पसीना नहीं निकलता। इसके लिए आप अपने आर्मपिट्स पर थोड़ा सा एल्कोहल रगड़ लें और कुछ देर बाद उसे धो लें। इसके अलावा आप एक मग पानी में थोड़ा सा एल्कोहल मिलाकर उससे अपने बगलों को धो लें।

गुलाबजल – बगलों की बदबू दूर करने के लिए गुलाबजल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप गुलाबजल को सीधे अपने आर्मपिट्स पर लगाएं। या फिर नहाते समय पानी में थोड़ा सा गुलाबजल मिला लें। इससे आप ज्यादा देर तक फ्रेश रहेंगे।

टमाटर – टमाटर में मौजूद एसिड बदबू फैलाने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने का काम करता है। इसके लिए टमाटर से उसके गूदे को अलग कर लें। अब इसे सीधे अपने आर्मपिट्स पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक रहने दें। बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें। कुछ हफ्तों तक इस नुस्खे का इस्तेमाल करें।

नींबू – शरीर से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए नींबू सबसे पुराना नुस्खा है। एक ताजा नींबू को आध काट लें। इसके आधे भाग को आर्मपिट्स पर रगड़ें। इसे सूखने दें और बाद में नहा लें। हर रोज एक बार इस नुस्खे का इस्तेमाल करें।

चंदन पाउडर – चंदन पाउडर का इस्तेमाल कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स के बतौर इस्तेमाल किया जाता है। अंडरआर्म्स की बदबू को दूर करने के लिए यह काफी प्रभावी नुस्खा है। चंदन पाउडर की थोड़ी सी मात्रा लेकर इसमें थोड़ा पानी मिलाएं और पेस्ट बना लें। अब इसे अपने आर्मपिट्स पर लगाएं। सूखने के लिए छोड़ दें और बाद में साफ पानी से धो लें।

https://www.jansatta.com/lifestyle/weight-loss-gain-hindi/

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App