ताज़ा खबर
 

ऑयली स्किन की समस्या को दूर कर सकता है ये फेस मास्क, घर में ही करें तैयार

तैलीय त्वचा की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप चंदन पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। चंदन पाउडर में मौजूद पोषक तत्व त्वचा को निखारने में मदद करता है और त्वचा के अतिरिक्त तेल को भी कम करता है।

सोनाक्षी सिन्हा (Source: Social Media)

कई लोगों की त्वचा तैलीय होती है और इस वजह से कई त्वचा संबंधित समस्याएं भी हो जाती है। तैलीय त्वचा वाले लोगों को मुंहासें, पिंपल्स, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की समस्या अधिक होती है। कई लोग तैलीय त्वचा की समस्या से छुटकारा पाने के लिए बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उन प्रोडक्ट्स में मौजूद केमिकल त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में चंदन से बना फेस मास्क तैलीय त्वचा की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। चंदन पाउडर से बनें फेस मास्क में मौजूद पोषक तत्व त्वचा के अतिरिक्त तेल को नष्ट कर देते हैं। इसके अलावा चंदन पाउडर त्वचा को निखारने में भी मदद करता है।

टमाटर, चंदन और मुल्तानी मिट्टी फेस मास्क
टमाटर, चंदन और मुल्तानी मिट्टी फेस मास्क बनाने के लिए एक बाउल में चंदन पाउडर और टमाटर का रस मिला लें। अच्छी तरह से इसका पेस्ट बना लें और फिर उसमें मुल्तानी मिट्टी बनाकर त्वचा पर लगा लें और फिर 5 मिनट तक छोड़ दें। अब हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

चंदन, संतरा और गुलाब जल से बना फेस मास्क
1 चम्मच चंदन पाउडर, 1 चम्मच संतरा पाउडर को गुलाब जल में मिला लें। इस पेस्ट को पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब चेहरे को अच्छी तरह धो लें। इस विधि को सप्ताह में 2 बार जरूर करें।

मुल्तानी मिट्टी, चंदन पाउडर और हल्दी फेस मास्क
1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 चम्मच चंदन पाउडर और चुटकी भर हल्दी का पेस्ट बना लें और फिर उसे पूरे चेहरे पर लगाकर 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें। हल्के गुनगुन पानी से अच्छी तरह धो लें।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 क्या सनस्क्रीन लगाने से घट जाता है कैंसर का खतरा? जानिए जवाब
2 केले और दूध से घर पर बनाएं फेस मास्‍क, रूखी त्‍वचा और साइड इफेक्‍ट्स को कहें बाय-बाय
3 सर्द‍ियों में फट जाती हैं एड़‍ियां? रुखी हो रही त्‍वचा में ऐसे बरकरार रखें नमी