ताज़ा खबर
 

सर्दियों में हाथों की त्वचा को बेजान होने से बचाना है तो जरूर अपनाएं ये 5 टिप्स

सर्दियों में दस्ताने न सिर्फ आपके हाथ गर्म रखते हैं बल्कि ये त्वचा की नमी को भी बचाए रखते हैं। इसलिए सर्दियों में घर से बाहर निकलते वक्त दस्ताने जरूर पहनें।

Author Updated: December 19, 2017 9:05 PM
सर्द हवाओं की वजह से त्वचा में रूखेपन की समस्या सामने आती है

सर्दी के मौसम में वातावरण का तापमान काफी कम हो जाता है। ऐसे में सर्द हवाओं की वजह से त्वचा में रूखेपन की समस्या सामने आती है ऐसे मौसम में हाथ सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं। मौसम चाहे जो भी हो, हर काम हाथों से ही होना है। ऐसे में अगर आपको अपने हाथों की सुंदरता को बचाए रखनी है तो आपको उसका खास ख्याल रखना पड़ेगा। हाथों की त्वचा को नर्म रखने के लिए तमाम तरह के क्रीम्स बाजार में मौजूद हैं। उनके साथ अगर आप इन आसान से टिप्स को भी फॉलो करते हैं तो सर्दी की सर्द हवाएं आपके हाथों की खूबसूरती को प्रभावित नहीं कर पाएंगी।

टिप्स –

1. सर्दियों में दस्ताने न सिर्फ आपके हाथ गर्म रखते हैं बल्कि ये त्वचा की नमी को भी बचाए रखते हैं। इसलिए सर्दियों में घर से बाहर निकलते वक्त दस्ताने जरूर पहनें। ऐसा इसलिए भी जरूरी है कि शुष्क हवाओं की वजह से आपकी त्वचा के फटने का भी खतरा बना रहता है। इसलिए बाहर जाते समय त्वचा पर किसी अच्छी क्रीम से मसाज कर दस्ताने पहन लेना चाहिए।

2. हाथ धोने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले एंटी बैक्टीरियल साबुन हाथों को रूखा बना देते हैं। ऐसे में आपको मॉइश्चराइजर युक्त साबुन का इस्तेमाल हाथ धोने के लिए करना चाहिए। बाजार में इस तरह के कई साबुन उपलब्ध हैं।

3. हाथों की नमी को बरकरार रखने के लिए जरूरी है कि रात को सोने से पहले और दिन में कई बार हैंड क्रीम से हाथों का मसाज किया जाए। इसके लिए हैंडक्रीम ऐसी हो जो देर तक त्वचा में नमी बरकरार रख सके।

4. दिन भर जितनी बार हो सके उतनी बार हाथों को धुलते रहना भी सर्दियों में हाथों की नमी को बचाकर रखने में मदद करता है। अगर हाथों को साबुन से धुल रही हैं तो धो लेने के बाद उस पर मॉइश्चराइजर क्रीम जरूर लगाएं।

5. हाथों को समय-समय पर स्क्रब करते रहना भी जरूरी है। इससे डेड स्किन्स निकलती रहती हैं और आपके हाथ सुंदर दिखते हैं।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 सर्दियों में रूखी और बेजान त्वचा से बचना है तो आजमाइए ये 5 टिप्स, निखर उठेगी त्वचा
2 ऑयली स्किन के भी होते हैं फायदे, नहीं दिखता बढ़ती उम्र का असर
3 चेहरे पर लगाइए मकई के आटे का फेस पैक, दाग-धब्बों का होगा सफाया, दमकने लगेगी त्वचा