ताज़ा खबर
 

नींबू और टमाटर का ऐसे कीजिए इस्तेमाल, दूर हो जाएगी पसीने की बदबू

गर्मियों में खूब पसीना और उससे होने वाली बदबू से हर कोई परेशान रहता है। बदबू खासकर काखों की बदबू आपकी पर्सनैलिटी को भी प्रभावित करती है।

ये गर्मी और पसीने की वजह से आर्मपिट्स से आने वाली बदबू से स्थायी निजात दिलाने में मददगार होते हैं।

गर्मियों में खूब पसीना और उससे होने वाली बदबू से हर कोई परेशान रहता है। बदबू खासकर काखों की बदबू आपकी पर्सनैलिटी को भी प्रभावित करती है। इससे निजात पाने के लिए लोग पर्फ्यूम्स आदि का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन यह इसका स्थायी समाधान नहीं है। शरीर से आने वाली बदबू पसीने की वजह से नहीं होती। यह उन बैक्टीरिया की वजह से होती है जो हमारी त्वचा पर मौजूद होते हैं। ऐसे में अगर आप बदबू से निजात चाहते हैं तो इन बैक्टीरियाओं को खत्म करने के उपाय करने होंगे। आज हम आपको नींबू और टमाटर के इस्तेमाल से बनाए जाने 5 नुस्खों के बारे में बताने वाले हैं। ये गर्मी और पसीने की वजह से आर्मपिट्स से आने वाली बदबू से स्थायी निजात दिलाने में मददगार होते हैं।

नींबू का रस – नींबू हर किसी के किचन में पाया जाता है। यह त्वचा के पीएच लेवल को कम करने में मदद करता है। ऐसे में शरीर की बदबू के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। नींबू से शरीर की बदबू दूर भगाने के तीन तरीके हो सकते हैं। आइए, जानते हैं कि ये तरीके क्या हैं –

1. बदबू भगाने के लिए इसके इस्तेमाल के लिए सबसे पहले एक नींबू को आधा काट लें और इसे काखों में रगड़ें। इसे कुछ देर के लिए सूखने को छोड़ दें। इससे काखों से बदबू नहीं आएगी।

2. दूसरा तरीका ये है कि एक प्लेट में नमक निकाल लें। अब एक नींबू को आधा काटकर नमक में डिप करें। इसे आराम से काखों में लगाएं। 10 मिनट बाद साफ पानी से धो लें। इससे भी काखों से बदबू नहीं आएगी।

3. मकई के आटे की एक चम्मच मात्रा दो चम्मच नींबू के साथ मिलाएं और इस पेस्ट को अंडरआर्म्स पर इस्तेमाल करें। 10 मिनट बाद धो लें।

टमाटर – टमाटर नेचुरल एंटी-सेप्टिक होता है। त्वचा पर बदबू की वजह बनने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में यह काफी प्रभावी होता है। इससे भी दो तरीकों से बदबू से छुटाकारा पाने का नुस्खा बनाया जा सकता है। आइए, जानते हैं कि वे तरीके क्या हैं –

1. टमाटर के गूदे निकाल लीजिए। इसे अपने आर्मपिट्स पर लगाइए। 10-15 मिनट बाद धो लीजिए। काखों से बदबू नहीं आएगी।

2. दो कप टमाटर के जूस को अपने नहाने के पानी में मिलाइए और नहा लीजिए। इससे भी पसीने की बदबू से निजात मिल सकता है।

https://www.jansatta.com/lifestyle/weight-loss-gain-hindi/

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App