ताज़ा खबर
 

सर्दियों में त्वचा के रूखेपन से चाहिए छुटकारा तो आजमाएं ये तीन घरेलू फेस पैक

त्वचा की नमी को बचाए रखने के लिए अगर कोई उपाय न किए जाएं तो आपका चेहरा काफी बदसूरत लगने लगता है।

प्रतीकात्मक चित्र

सर्दी के मौसम में ठंडी हवाएं चलने तथा तापमान में कमी की वजह से त्वचा में रूखापन बढ़ जाता है। इस वजह से त्वचा का फटना भी शुरू हो जाता है। त्वचा की नमी को बचाए रखने के लिए अगर कोई उपाय न किए जाएं तो आपका चेहरा काफी बदसूरत लगने लगता है। त्वचा को मॉइश्चचराइज करने के लिए बाजार में तमाम तरह के क्रीम्स, मॉइश्चराइजर आदि मौजूद हैं लेकिन अगर आप त्वचा के रूखेपन से निजात पाने के लिए प्राकृतिक उपचार की तलाश में हैं तो हम आज आपके लिए तीन तरह के घरेलू फेस पैक्स बनाने की विधि लेकर आए हैं। आप इन्हें घर पर ही बनाकर आजमा सकते हैं।

फेसपैक 1 – इसके लिए आपको चाहिए दो चम्मच पिसा हुआ स्ट्रॉबेरी और एक चम्मच गुलाबजल। एक छोटे से कंटेनर में पिसा हुआ स्ट्रॉबेरी ले लें और उसमें गुलाबजल मिलाएं। इसे अच्छी तरह से मिलाएं और फिर पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। बीस मिनट तक यूं ही रहने देने के बाद चेहरा धो लें। स्ट्रॉबेरी में ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन सी होता है जो त्वचा को हेल्दी बनाने के साथ-साथ उसकी रंगत भी दुरुस्त रखता है।

HOT DEALS
  • Moto Z2 Play 64 GB Fine Gold
    ₹ 16230 MRP ₹ 29999 -46%
    ₹0 Cashback
  • Honor 7X 32 GB Black
    ₹ 16999 MRP ₹ 17999 -6%
    ₹0 Cashback

फेसपैक 2 – इस फेसपैक को बनने के लिए आपको चाहिए दो चम्मच ओटमील, एक चम्मच पपीते का पेस्ट, एक सफेद अंडा, एक चम्मच लेमन जूस। इन सारी सामग्रियों को एक कंटेनर में अच्छी तरह से मिला लीजिए। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाइए। तीस मिनट तक रहने देने के बाद सादे पानी से धो लीजिए। इस फेसपैक में मौजूद ओटमील त्वचा को स्क्रब करने का काम करता है। अंडा रोमछिद्रों को साफ रखता है तथा नींबू का जूस आपकी त्वचा की रंगत को संवारने का काम करता है।

फेसपैक 3 – एक चम्मच पिसा हुआ केला, एक चम्मच दूध पाउडर, एक चम्मच गुलाबजल और कुछ बूंद शहद को एक साथ मिलाकर चेहरे पर लगाइए। अब इसे बीस मिनट तक चेहरे पर लगाए रखिए और फिर सादे पानी से धो लीजिए। यह आपके चेहरे की त्वचा को कोमल बनाता है तथा रूखेपन से छुटकारा दिलाता है।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App