ताज़ा खबर
 

मर्द अपनी त्वचा को रखना चाहते हैं खूबसूरत तो ये शेविंग टिप्स जरूर अपनाएं

सही शेविंग टेक्नीक को जानना बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं शेव बनाने का सही तरीका।

तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर। (Source: Dreamstime)

कई लोग घर पर ही शेव करना पसंद करते हैं लेकिन कई ब्यूटी-स्किन एक्सपर्ट्स का दावा है कि अमूमन ज्यादातर लोग शेविंग की सही टेक्नीक से अंजान हैं। ऐसे में लोग गलत तरीके से शेविंग करते हैं जिससे स्किन पर कट्स तो लगते हैं ही, साथ ही त्वचा का रंग भी खराब होता है और कील-मुहासों की समस्या भी बढ़ जाती है। ऐसे में सही शेविंग टेक्नीक को जानना बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं शेव बनाने का सही तरीका।

शेविंग की शुरुआत- शेव से पहले चेहरा धोना जरूरी होता है लेकिन आपमें से कम ही लोगों को इस बात की जानकारी होगी कि चेहरे को हल्के गरम पानी से धोना बेस्ट होता है। इससे डेड स्किन सेल निकल जाते हैं और तेल (यदि स्किन ऑइली है तो) निकल जाता है जिससे शेव करने में आसानी होती है। गरम पानी ने निकली भांप दाढ़ी के बालों को सोफ्ट बनाती है और रेजर आसानी से चलता है। वहीं गरम पानी में तौलिया भिगोकर कर दाढ़ी पर लगाने से भी काम बन जाएगा।

ब्रश जरूरी- शेविंग ब्रश का इस्तेमाल एक अच्छी शेव के लिए जरूरी है। शाहे शेव बनाने के लिए आप फोम क्रीम का ही इस्तेमाल क्यों न करें लेकिन ध्यान रखें ही फोम क्रीम को भी हाथ के बजाए ब्रश से चेहरे पर लगाए। दरअसल हाथों से दाढ़ी के बालों पर शेविंग क्रीम सही से नहीं लग पाती। वहीं ब्रश से दाढ़ी के बालों समेत स्किन तक क्रीम आसनी से लग जाती है जिससे एक बढ़िया शेव बनती है। ब्रश बालों के संपर्क में आसानी से आ जाता है जबकी क्रीम नहीं।

रेजर की धार तेज हो- ध्यान रखें की शेविंग में आप जिस उस्तरे का इस्तेमाल कर रहे हैं उसकी धार एकदम तेज हो। उस्तरे की धार अगर तेज नहीं होगी तो न ही शेव सही से बनेगी और स्किन भी डेमेज होगी जिसके बाद स्किन पर कील-मुहासे आना शुरू हो सकते हैं। ऐसे में आपके उस्तरे की धार तेज ही होनी चाहिए। साथ ही अगर डिस्पोजेबल रेजर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसके ब्लेड को रोज(शेविंग के लिए) बदलें।

देखें वीडियो (Source: Youtube/Shaving Under The Nose)

सही तकनीक- रेजर से खुद दाढ़ी बनाना आसान नहीं होता और अगर सही टेक्नीक नहीं बता तो आप अपनी स्किन को बिगाड़ सकते है। शेविंग करते समय ध्यान रखें कि उस्तरा कभी भी उल्टा न चलाएं। इसका अर्थ यह है कि दाढ़ी के बाल जिस दिशा में उगते हों उस दिशा में रेजर को तभी चलाएं जब बहुत ज्यादा जरूर हो। साथ ही उस्तरा आराम से चलाएं और जल्दबाजी करने से बचें। शेविंग जितनी आराम से हो उतना ही बेहतर होता है। वहीं शेविंग के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोएं। भूल कर भी गरम पानी का इस्तेमाल न करें। आखिर में आफ्टर शेव जेल-लिक्विड और क्रीम का इस्तेमाल करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App