X

चेहरे को ड्राइ होने से बचाना है तो डाइट में शामिल करें ये 6 फूड्स

प्रदूषण, धूप आदि वजहों से त्वचा में रूखापन आना आजकल एक आम समस्या बन गई है। लोग इससे निजात पाने के लिए तमाम केमिकल वाले कास्मेटिक्स का इस्तेमाल करते हैं।

प्रदूषण, धूप आदि वजहों से त्वचा में रूखापन आना आजकल एक आम समस्या बन गई है। लोग इससे निजात पाने के लिए तमाम केमिकल वाले कास्मेटिक्स का इस्तेमाल करते हैं। यह आपके लिए हानिकारक भी हो सकते हैं। ऐसे में आपको चाहिए कि प्राकृतिक तरीके से इस समस्या से निपटने का उपाय करें। अपने खान-पान पर ध्यान देकर त्वचा के रूखेपन की समस्या से निजात पाया जा सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने वाले हैं जो ड्राइ स्किन से छुटकारा तो दिलाते ही हैं साथ ही त्वचा को ग्लो करने में भी मदद करते हैं। आइए, जानते हैं कि वे फूड्स कौन-कौन से हैं –

दही – दही में कई ऐसे बैक्टीरिया होते हैं जो त्वचा को ठंडक प्रदान करते हैं। दही का सेवन हर रोज दिन के भोजन के साथ अवश्य करें। इससे त्वचा में नमी की कमी नहीं होती। इसके अलावा गर्मियों के मौसम में दही पेट के लिए भी अच्छा होता है। इससे पाचन शक्ति मजबूत होती है।

बादाम और शहद – सूखे मेवों में बादाम का नियमित सेवन त्वचा के लिए लाभप्रद होता है। इसमें शरीर में आसानी से ग्रहण होने वाले एमीनो एसिड, विटामिन्स, कार्बोहाइड्रेट होते हैं। इसके अलावा शहद का सेवन करने से त्वचा को गुलाबी निखार मिलता है और त्वचा चमकदार बनती है।

मछली – मछली जैसे- साल्मन, टूना आदि में पर्याप्त मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो कि त्वचा को पोषण देता है और रुखेपन को दूर करता है। फिश का सेवन रुखी त्वचा वाले लोगों को करना चाहिए।

नट्स – नट्स में विटामिन ई और फैटी एसिड होता है जो कि त्वचा को पोषण देते हैं। रुखी त्वचा की देखभाल के लिए नट्स का सेवन लाभकारी होता है।

पानी – त्वचा में रूखेपन का मुख्य कारण है पानी की कमी। जब अंदर और बाहरी कारणों के कारण त्चचा में पानी की कमी होने लगती है, तो त्वचा कोशिकाएं संकुचित हो जाती हैं, जो रूखेपन को और बढ़ा देती हैं। पानी हमारे पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है इससे त्वचा ग्लो करती है। प्रतिदिन 7 से 8 गिलास पानी अवश्य पीना चाहिए। पानी अधिक पीने से शरीर के अंदर से विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं इससे त्वचा चमकदार बनती है।

खीरा – खीरे में पर्याप्त मात्रा में पानी होता है साथ ही इसमें विटामिन ए, विटामिन सी आदि एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं। खीरे का सेवन करने से त्वचा का लचीलापन बना रहता है और त्वचा हाइड्रेट रहती है। रुखी त्वचा को पोषण देने के लिए खीरे का सेवन करना चाहिए।

Outbrain
Show comments