ताज़ा खबर
 

बॉलीवुड एक्ट्रेसेज जैसी ग्लोइंग स्किन चाहिए तो जरूर आजमाएं ये पांच स्किन केयर टिप्स

जब आप दिन भर में ज्यादा बार चेहरा धोती हैं तो आपकी त्वचा आपकी ऑयल ग्लैंड को ज्यादा मात्रा में ऑयल प्रोड्यूस करने का सिग्नल भेजने लगती है।

Author Published on: March 28, 2018 1:43 PM
प्रतीकात्मक चित्र

गर्मियां, मतलब पसीना, प्रदूषण और ऑयली स्किन की समस्या। बहुत से ऐसे लोग हैं जिन्हें गर्मियों में ऑयली स्किन की समस्या होती है। ऐसे में आपको सही स्किन केयर टिप्स फॉलो करने की जरूरत है। इससे न सिर्फ आप तैलीय त्वचा से निजात पा सकती हैं बल्कि अपने स्किन को खूबसूरत और आकर्षक भी बना सकती हैं। बॉलीवुड एक्ट्रेसेज के पास स्किन को दुरुस्त रखने की सलाह देने के लिए एक विशेषज्ञ मौजूद होते हैं। हो सकता है कि आपके पास ऐसी सुविधा मौजूद न हो। ऐसे में आप इन टिप्स की मदद ले सकती हैं। ये आपकी स्किन को बॉलीवुड एक्ट्रेसेज की तरह बनाने में सहायता करेंगे।

1. दिन में सिर्फ दो बार धोएं चेहरा – जब आप दिन भर में ज्यादा बार चेहरा धोती हैं तो आपकी त्वचा आपकी ऑयल ग्लैंड को ज्यादा मात्रा में ऑयल प्रोड्यूस करने का सिग्नल भेजने लगती है। इससे ऑयली स्किन की समस्या सामने आने लगती है। ऐसे में संतुलित मात्रा में चेहरा धोने की कोशिश करें और अच्छी क्वालिटी का फेशवाश इस्तेमाल करें।

2. साबुन का इस्तेमाल न करें – चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल आपके चेहरे को रूखा और खुरदुरा बना देता है। साथ ही यह स्किन में बैक्टीरिया के प्रवेश को भी आसान बनाता है। कोई भी सेलिब्रिटी अपने चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल कभी नहीं करती। इसलिए अगर आपको अपनी स्किन ग्लोइंग और मॉइश्चराइज्ड चाहिए तो चेहरे को साबुन से कभी न धोएं।

3. सही फेसवॉश का इस्तेमाल- सैलिसिलिक एसिड वाले फेसवॉश का इस्तेमाल ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स से चेहरे की सुरक्षा करता है। यह ज्यादा मात्रा में ऑयल प्रोडक्शन को रोकता है।

4. दिन में दो बार मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल – दिन में दो बार मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल जरूरी है। यह उन लोगों के लिए भी जरूरी है जिनकी स्किन ऑयली होती है। इसके लिए सही मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें।

5. सनब्लॉक पहनें – सूरज की पराबैगनी किरणें मुहांसों को सुखा तो देती हैं लेकिन यह एक्ने से छुटकारा पाने का सही तरीका नहीं है। इससे आपके मुहांसे और भी खराब स्थिति में आ जाते हैं। साथ ही उनके दाग भी त्वचा पर लंबे समय तक के लिए रह जाते हैं। ऐसे में सन्सक्रीम आदि का इस्तेमाल जरूर करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 लारा दत्ता ब्यूटी टिप्सः लारा दत्ता भूपति की तरह स्किन चाहिए तो फॉलो कीजिए ये 6 टिप्स
2 शहद के साथ इन 5 चीजों का इस्तेमाल कर पा सकते हैं मुहांसों से छुटकारा, जानें कैसे
3 Valentine’s Day 2018: वेलेन्टाइन डे पर दिखना है सबसे खूबसूरत तो आजमाइए शहनाज हुसैन के ये ब्यूटी टिप्स