ताज़ा खबर
 

जीरे से बनीं चाय मुंहासों की समस्या को करती है कम, जानें और भी फायदे

Fennel Tea for Acne: जीरे की चाय पीने से मौजूद तत्व मुंहासों को कम करने में मदद करते हैं और उसके कारण होने वाले दाग-धब्बों को भी खत्म करते हैं।

जीरे की चाय (Source: Dreamstime)

Benefits of Fennel Tea: मुंहासों की समस्या बहुत आम हो गई है। मुंहासों के कारण लोगों का चेहरा खराब दिखने लगता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इन प्रोडक्ट्स में मौजूद हार्श केमिकल कई बार स्किन को नुकसान पहुंचा देते हैं। ऐसे में जीरे से बनीं चाय को यदि आप अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो इससे ना सिर्फ आपके मुंहासे कम हो जाएंगे बल्कि आपको और भी कई स्वास्थ्य लाभ मिलेंगे। जीरे की चाय पीने से मौजूद तत्व मुंहासों को कम करने में मदद करते हैं और उसके कारण होने वाले दाग-धब्बों को भी खत्म करते हैं।

जीरे की चाय बनाने की विधि:

एक चम्मच जीरे को अच्छी तरह क्रश करें और फिर उसे पानी में अच्छी तरह उबाल लें। इसके बाद हल्का ठंडा होने दें और फिर छान लें। स्वाद के लिए आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं।

मुंहासों के लिए जीरे की चाय:
जीरे की चाय में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होता है जो मुंहासों की समस्या को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा ये गुण मुंहासों के कारण होने वाले दर्द और सूजन को भी कम करते हैं। साथ ही दाग-धब्बों को भी कम करने में मदद करते हैं।

जीरे की चाय के अन्य लाभ:

इम्यूनिटी बूस्ट करता है:
सौंफ की चाय में एंटी-बैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक और एंटी-फंगल गुण होता है जिससे यह इम्यूनिटी बूस्ट करता है। साथ ही कोल्ड और फ्लू से बचाने में भी जीरे की चाय बेहद प्रभावी होती है।

वजन कम करता है:
जीरे की चाय वजन कम करने में मददगार होता है। यह आपकी भूख को कंट्रोल करता है जिससे अनहेल्दी फूड्स खाने की क्रेविंग कम होती है। इसके अलावा यह मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट करता है जो वजन कंट्रोल में रखता है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है:
सौंफ की चाय में पोटेशियम होता है जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। हर्बल चाय में नाइट्राइट्स होता है जो ब्लड वेसेल्स को पतला करता है, जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X