ताज़ा खबर
 

संक्रमित घाव को करना चाहते हैं जल्द से जल्द ठीक, तो अपनाएं ये उपाय

Remedies For Infected Wound: संक्रमित घाव को ठीक करने के लिए आप कुछ आसान घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं। इसका आपकी स्किन पर कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है।

Author May 8, 2019 9:54 AM
संक्रमित घाव के लिए उपाय (Image for representational purpose)

Remedies For Infected Wound: घाव होना हमारे लिए कोई नई बात नहीं है। कुछ घाव अपने आप ठीक भी हो जाते हैं। लेकिन कुछ घाव गंदगी और बैक्टीरिया के संपर्क में आने से संक्रमित हो जाते हैं। जब त्वचा की सुरक्षात्मक दीवार टूट जाती है, तो यह गंदे कीटाणुओं के सीधे संपर्क में आते हैं। इसलिए, घाव दूषित हो जाता है और इसके चारों ओर सूजन हो जाती है या त्वचा की परतों में जमा हो जाती है। इस दर्दनाक स्थिति को ठीक करने के लिए, आपको निश्चित रूप से कुछ घरेलू उपचारों को जल्दी से आजमाना चाहिए। यहां हम संक्रमित घावों के लिए इन घरेलू उपचारों के बारे में बात करने जा रहे हैं।

हल्दी का पेस्ट:
घाव पर हल्दी जादू की तरह काम करता है क्योंकि इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल फॉर्मूला होता है। इसमें कुरकुमिन भी होता है जो कोलेजन के संश्लेषण को बढ़ाता है। पानी में कच्ची हल्दी मिलाएं और पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें।

ड्रेसिंग जरूरी है:
संक्रमित घाव को निश्चित रूप से ड्रेसिंग की आवश्यकता होती है। लेकिन पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें। यदि आपका घाव चिपक गया है, तो गर्म पानी में रूई डालें और पहले साफ कर लें। अब आप एंटीबैक्टीरियल पाउडर घाव पर डालें जो उसे सूखा दें।

नीम का इस्तेमाल करें:
नीम में एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है। यह पुराने और गहरे घावों को भी ठीक कर सकता है। नीम की कुछ पत्तियों को पानी में उबाल लें। इस गर्म पानी से अपने घाव को धोएं। अब नीम की पत्तियों का पेस्ट बनाएं और उसमें थोड़ा शहद मिला लें। इस पेस्ट को घाव पर लगाएं और कम से कम 3-4 घंटे के लिए अपने घाव को खुला रखें। फिर धो लें।

लहसुन का इस्तेमाल करना:
जले हुए घाव को ठीक करने के लिए लहसुन फायदेमंद होता है। इसमें सल्फर युक्त एलिसिन होता है जो घाव को संक्रमित होने से बचाता है। लहसुन का पेस्ट बनाएं और दही मिलाएं। इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसे धो लें।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X