ताज़ा खबर
 

शहद ही नहीं और भी कई चीजें हैं जो जीभ जलने पर होने वाली समस्या को करते हैं कम

Burning tongue remedy: लेकिन क्या आपको पता है घर पर भी आप इसका इलाज कर सकते हैं? घर पर मौजूद कई ऐसी चीजें होती हैं जिससे आप अपनी कई स्वास्थ्य समस्या को ठीक कर सकते हैं।

जीभ जल जानें पर क्या करें (Source: Dreamstime)

Tongue Burn: जीभ जलना एक आम समस्या है। जल्दबाजी में खाने से या फिर अधिक गर्म चीज खा लेने से जीभ जल जाती है। इसके कारण लोगों को खाने में परेशानी होती है। जीभ जलने की वजह से छाले भी पड़ जाते हैं। साथ ही जलन और सूजन की समस्या भी हो जाती है। इस समस्या को कम करने के लिए लोग दवा खाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है घर पर भी आप इसका इलाज कर सकते हैं? घर पर मौजूद कई ऐसी चीजें होती हैं जिससे आप अपनी कई स्वास्थ्य समस्या को ठीक कर सकते हैं वो भी बिना किसी नुकसान। आइए जानते हैं जीभ जलने पर कौन से उपाय आपके लिए बेहतर और फायदेमंद होते हैं।

दही खाएं:
जीभ जलने पर दही खाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। यह आपकी बर्निंग सेंसेशन को सही करने में मदद करता है। साथ ही जीभ जलने के कारण आपके खोए हुए टेस्ट को भी वापस लाता है।

शहद:
शहद में एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो जीभ जलने की समस्या को कम करता है। शहद जलन और सूजन को कम करने में मदद करता है और जल्द आराम भी दिलाता है। इसलिए आप पूरी जीभ पर शहद लगाएं।

चीनी खाएं:
जीभ जलने पर चीनी खाने से आपको दर्द से जल्द आराम मिलेगा। इसलिए जीभ जलने पर आप तुरंत चीनी अपने मुंह में रख लें और उसे पिघलने का समय दें। पिघलने के बाद आप तुरंत उसे निगल लें। इससे आपको राहत मिलेगी।

मिंट टूथपेस्ट:
जीभ जलने पर मिंट टूथपेस्ट का इस्तेमाल भी बेहतर विकल्प होता है। इसमें कूलिंग इफेक्ट होता है जो जीभ पर मौजूद कोल्ड सेंसिंग नर्व को एक्टिवेट करता है। इसलिए जीभ पर मिंट टूथपेस्ट लगाना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Next Stories
1 हेल्दी स्किन चाहते हैं तो वर्कआउट में भूलकर भी ना करें ये गलतियां
2 जानिए क्या काम करती है वो सफेद क्रीम जो क्रिकेटर्स अपने चेहरे पर करते हैं यूज
3 गर्मी में टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए टमाटर और नींबू का इस्तेमाल होता है प्रभावी
ये पढ़ा क्या?
X