इन 4 तरीकों के जरिए डार्क स्पॉट से मिल सकता है छुटकारा, जानें अन्य घरेलू उपाय

डार्क स्पॉट्स से छुटकारा पाने के लिए आप कई तरह के प्रॉडक्ट्स पर हजारों रुपये खर्च करते हैं लेकिन फिर भी कोई फर्क नहीं पड़ता। लेकिन यह जानकर आपको हैरानी होगी कि डार्क स्पॉट्स को आप बड़ी आसानी से कुछ घरेलू नुस्खों के इस्तेमाल से खत्म कर सकते हैं। आइए हम आपको बताते हैं डॉर्क स्पॉट […]

Skin Care, Winter Skin Care Routine, Lifestyle News
सुबह सोकर उठने के बाद अपने चेहरे को सादे पानी से धोना बेहद ही महत्वपूर्ण है (File Photo)

डार्क स्पॉट्स से छुटकारा पाने के लिए आप कई तरह के प्रॉडक्ट्स पर हजारों रुपये खर्च करते हैं लेकिन फिर भी कोई फर्क नहीं पड़ता। लेकिन यह जानकर आपको हैरानी होगी कि डार्क स्पॉट्स को आप बड़ी आसानी से कुछ घरेलू नुस्खों के इस्तेमाल से खत्म कर सकते हैं। आइए हम आपको बताते हैं डॉर्क स्पॉट से छुटकारा पाने के ऐसे ही कुछ नुस्खे। डार्क स्पॉट्स मिटाने के लिए आजमाएं ये नुस्खे-

ऐलोवेरा जेल: डार्क स्पॉट्स मिटाने के लिए ऐलोवेरा जेल काफी मददगार होता है। इसके इस्तेमाल के लिए पहले ऐलोवेरा जेल को अपने चेहरे के डार्क स्पॉट वाले हिस्से पर लगाएं। कुछ देर तक उसे मलें और फिर साफ करें। ये प्रक्रिया एक दिन में दो बार कुछ हफ्तों तक दोहराएं और कुछ ही समय में आपके डार्क स्पॉट्स गायब हो जाएंगे।

स्टीम: स्टीम लेना त्वचा के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। स्टीम लेने से त्वचा के ब्लॉक हो चुके रोमछिद्र खुल जाते हैं जो डार्क स्पॉट्स को मिटाने में काफी फायदेमंद होता है। जब त्वचा को सांस लेने में आसानी होती है तो डार्क स्पॉट्स समेत पिंपल्स इत्यादि भी खत्म होने लगते हैं। स्टीम लेने के लिए एक बड़े बर्तन या स्टीमर में पानी उबालें। पानी उबलने के बाद बर्तन को अपने चेहरे के सामने रखें और चेहरा नीचे झुकाएं। स्टीम को ज्यादा समय तक रोकने के लिए तौलिया का इस्तेमाल करें। इसके बाद साफ कॉटन से चेहरा साफ कर लें।

चंदन पाउडर का पेस्ट: इसे बनाने के लिए सबसे पहले चंदन पाउडर को एक कटोरे में लें। इसके बाद उसमें ग्लिस्रीन और गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बनाए। अगर गुलाबजल न भी हो तो शहद या दूध भी मिलाया जा सकता है। पेस्ट तैयार होने के बाद उसे दिन में सिर्फ एक बार अपने चेहरे पर कुछ मिनटों के लिए लगाएं। आखिर में साफ पानी से चेहरा धो लें और इस प्रक्रिया को कुछ दिनों के लिए दोहराते रहें।

शहद: ज्यादा मीठा खाने से भी डार्क स्पॉट्स हो जाते हैं। ऐसे में चीनी के इस्तेमाल के बजाए शहद का इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर होगा।शहद डार्क स्पॉट मिटाने में भी मददगार होती है। डार्क स्पॉट्स हटाने के लिए आप रुई के फाहे को शहद में डुबोकर डार्क स्पॉट्स पर लगाएं और आधे घंटे तक के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं। ये नुस्खा आजमाकर भी आप डार्क स्पॉट्स खत्म कर सकते हैं।

अन्य उपाए: इनके अलावा आप डार्क स्पॉट्स मिटाने के लिए ताजा नींबू का रस चेहरे पर लगा सकते हैं। कच्चे आलू के स्लाइसिस काटकर उन्हें सीधे डार्क स्पॉट पर कुछ समय के लिए रखने से भी डार्क स्पॉट्स खत्म होते हैं। इसके अलावा हल्दी और बटरमिल्क के इस्तेमाल से भी डार्क स्पॉट्स को मिटाया जा सकता है।

पढें स्किन समाचार (Skinhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।