ताज़ा खबर
 

सनस्क्रीन बचाता है धूप की मार से, लेकिन लगाते वक्त ना करें ये गलतियां

Sunscreen Mistakes: सनस्क्रीन का इस्तेमाल त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन कई लोग इसके इस्तेमाल करने का सही तरीका नहीं जानते हैं और कुछ गलतियां कर देते हैं। इस वजह से स्किन को नुकसान भी पहुंचता है।

सनस्क्रीन (Source: Thinkstock Images)

Sunscreen: गर्मी के मौसम में अक्सर लोग अपनी स्किन की देखभाल करने के लिए सनस्क्रीन लोशन लगाते हैं। सनस्क्रीन लोशन में मौजूद एसपीएफ त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में मदद करते हैं। बहुत से लोग सनस्क्रीन का इस्तेमाल नहीं करते हैं जिसके कारण उनकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणें प्रभावित करती हैं। इसके कारण कई त्वचा संबंधित समस्याएं होने का खतरा भी बढ़ जाता है। कई लोग ऐसे भी होते हैं जो अपनी त्वचा पर सनस्क्रीन लगाते तो हैं लेकिन उसके सही इस्तेमाल के बारे में नहीं जानते हैं। गलत इस्तेमाल करने की वजह से वह इसके लाभों का आनंद नहीं उठा पाते हैं। आइए जानते हैं सनस्क्रीन लगाते वक्त किन गलतियों को करने से बचना चाहिए।

रोजाना ना लगाना:
अक्सर लोग सनस्क्रीन का इस्तेमाल सिर्फ धूप में निकलते वक्त ही करते हैं। बल्कि ऐसा नहीं है सनस्क्रीन रोजाना लगाना चाहिए। यह आपकी त्वचा को बैक्टीरिया और कीटाणुओं से भी बचाने में मदद करते हैं। इसके अलावा गर्मी के कारण होने वाली जलन को भी कम करते हैं।

अधिक एसपीएफ मतलब ज्यादा समय धूप में बिताना:
कई लोग ऐसे हैं जिन्हें लगता है कि ज्यादा एसपीएफ वाले सनस्क्रीन को लगाने से आप ज्यादा समय धूप में रह सकते हैं। लेकिन यह सोच गलत है। ऐसा करने से सनबर्न होने की संभावना अधिक होती है। साथ ही त्वचा को और भी समस्या होने का खतरा रहता है।

एक्सपायरी चेक किए बिना इस्तेमाल करना:
कुछ लोग क्रीम या लोशन लगाते वक्त उसके एक्सपायरी डेट को चेक नहीं करते हैं। ऐसा करना स्किन के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। कई त्वचा संबंधित समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए हमेशा एक्सपायरी चेक करने के बाद ही इस्तेमाल करें।

स्वीमिंग पूल से निकलने के बाद लगाना:
जो लोग स्वीमिंग करते हैं उनके लिए सनस्क्रीन बेहद फायदेमंद होता है। लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें इस बात की जानकारी नहीं होती है। वह पूल से बाहर आने के बाद सनस्क्रीन लगाते हैं। जबकि पूल में जाने से लगभग 30 मिनट पहले समस्क्रीन लगाना चाहिए ताकि टैनिंग से बच सकें।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App