ताज़ा खबर
 

आंखों के पास डार्क सर्कल से रहना है दूर तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

आंखों के नीचे काले घेरे या डार्क सर्कल आपकी आंखों और पूरे चेहरे की सुंदरता को कम कर सकते हैं। क्या आप जानते हैं कि आपकी कुछ गलतियां ही इनका कारण हैं।

डार्क सर्कल होने के कारण (Source: Dreamstime)

रातभर फोन में वीडियो देखते रहना, या दोस्तों से बातें करना आपको अच्छा तो लगता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके कारण आप अपनी आंखों के स्वास्थ्य और सुंदरता दोनों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। आंखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल या काले घेरे किसी को पसंद नहीं होते हैं। इनके कारण आपकी सुंदर और काली आंखे भी गंदी दिखती है। कहीं आपकी ही कुछ गलतियां इनके पीछे का कारण तो नहीं। आइए जानते हैं आपकी अनजाने में की गई वो गलतियां जिनके कारण डार्क सर्कल हो सकते हैं।

अधिक रोना:
आप जब भी दुखी या उदास होते हैं तो सबसे पहले आपकी आंखों से आंसू छलक जाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके कीमती आंसू ना केवल आपके आई मेकअप को खराब करते हैं बल्कि आपकी आंखों के नीचे होने वाले काले घेरों के लिए भी जिम्मेदार होते हैं। अधिक रोने के कारण आपको डार्क सर्कल हो सकते हैं।

जरुरत से अधिक सोना:
वीकेंड पर या छुट्टी के दिन आप सामान्य दिनों से ज्यादा सोते हैं। इससे आपको फायदे की जगह नुकसान ही होता है। क्या आप जानते हैं कि ऐसा करके आप अपनी आंखों की सुंदरता के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। जरुरत से अधिक सोने के कारण भी आपके आंखों के नीचे काले घेरे हो सकते हैं।

सूरज की किरणों से संपर्क:
सूरज की किरणों के अधिक संपर्क में आने से त्वचा में पाएं जाने वाले एक पिगमेंट मेलेनिन में बढ़ावा होता है जिससे त्वचा का रंग काला हो सकता है और डार्क सर्कल भी आने लगते हैं। आंखों के नीचे की त्वचा पतली होने के कारण सूरज की किरणों से अधिक प्रभावित होती है।

नमक का अधिक सेवन:
नमक आपके लिए बहुत जरुरी है। इसके कम सेवन से आपके शरीर के कई फंक्शन प्रभावित हो सकते हैं वही इसका अधिक सेवन आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसके अधिक सेवन से आपके शरीर में फ्लूड रिटेंशन(तरल अवरोधन) हो सकता है जो कि आंखों के नीचे के हिस्से की रंगत को घटा देता है और डार्क सर्कल हो जाते हैं।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App