ताज़ा खबर
 

कॉफी के इस्तेमाल से दूर होगी आंखों की सूजन, जानें कैसे

काफी समय से कॉफी का इस्तेमाल कास्मेटिक्स के तौर पर किया जा रहा है। इसके अलावा टी बैग्स का इस्तेमाल भी आंखों की थकान को दूर करने के लिए किया जाता है।

coffee, uses of coffee, uses of coffee to get rid of puffy eyes, how to use coffee for puffy eyes, benefits of coffee as cosmetic, coffee as cosmetics, uses of coffee for dark circles, beauty benefits of coffee, beauty tips in hindi, lifestyle news in hindi, jansattaप्रतीकात्मक चित्र (Source: You Tube)

कभी-कभी ऐसा होता है जब आपको रात भर जागना पड़ता है या फिर अपने किसी मनपसंद कार्यक्रम को टीवी पर देखते हुए आप रात भर जागते हैं तो सुबह आपकी आंखें काफी सूजी हुई दिखाई पड़ती हैं। इस सूजन की वजह से डार्क सर्कल्स की भी समस्या उत्पन्न हो जाती है। ऐसे में इनसे बचाव के लिए आप कॉफी का इस्तेमाल कर सकते हैं। कॉफी से आपको सूजन और डार्क सर्कल्स से तुरंत आराम मिल जाएगा। आमतौर इस तरह की समस्या होने पर लोग आंखों में काजल लगाकर भी सूजन से राहत पा लेते हैं लेकिन कॉफी की मदद से यह समस्या काफी तेजी से खत्म हो जाती है।

काफी समय से कॉफी का इस्तेमाल कास्मेटिक्स के तौर पर किया जा रहा है। इसके अलावा टी बैग्स का इस्तेमाल भी आंखों की थकान को दूर करने के लिए किया जाता है। आंखों की सूजन को दूर करने के लिए आपको कैफीन युक्त पेय पदार्थों को पीना नहीं है बल्कि उन्हें कुछ देर के लिए आपकी आंखों के नीचे लगाना है। इससे आपकी आंखों के नीचे रक्त प्रवाह बेहतर होता है तथा नसों को काफी आराम मिलता है। इससे सूजन में कमी आती है और कुछ ही देर में उससे पूरी तरह से निजात मिल जाता है।

कैसे करें इस्तेमाल – आंखों पर सूजन दूर करने के लिए कॉफी का नुस्खा तैयार करना बहुत सरल है। इसके लिए एक चम्मच कॉफी पाउडर को दो चम्मच गर्म पानी में मिक्स कर लें और इसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को आंखों के नीचे आराम-आराम से लगाएं। ध्यान रहे, पेस्ट को आंखों के नीचे रगड़ना नहीं है क्योंकि इससे आपकी आंखों को काफी नुकसान पहुंच सकता है। इस नुस्खे में आप गर्म पानी की जगह नारियल का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस नुस्खे को इस्तेमाल करने का एक नुकसान ये है कि इससे आपको सूजन से तो आराम मिल जाएगा लेकिन इससे आपकी नींद भी प्रभावित हो सकती है। इसलिए इस नुस्खे का इस्तेमाल हफ्ते में एक या दो बार ही करें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पुरुषों के चेहरे पर भी हो सकते हैं पिंपल्स, जानिए कैसे करें इलाज
2 झुर्रियों से चाहिए छुटाकारा तो इस्तेमाल कीजिए आलू का फेसपैक, चमक जाएगी स्किन
3 पुरुष ऐसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल, नहीं आएंगी चेहरे पर झुर्रियां
ये पढ़ा क्या?
X