ताज़ा खबर
 

रिंकल्स की समस्या को दूर कर सकते हैं नारियल तेल, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

Coconut Oil for Wrinkles: नारियल तेल स्किन को किसी प्रकार का कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाता है और स्किन के लचीलेपन को बेहतर करता है जिससे झुर्रियां और फाइन लाइन्स जैसी समस्या कम हो जाती है।

रिंकल्स की समस्या को दूर करने के लिए उपाय (Source: Dreamstime)

How to Get Rid of Wrinkles: बढ़ती उम्र के लक्षणों के कारण अक्सर लोग बेहद परेशान रहते हैं। इन लक्षणों को कम करने के लिए वे आमतौर पर बाजार में मिलने वाले स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई बार इन प्रोडक्ट्स में मौजूद केमिकल उम्र बढ़ने के लक्षण जैसे- रिंकल्स और फाइन लाइन्स को कम करने के बजाय बढ़ा देते हैं। ऐसे में आप नारियल तेल की मदद से अपने रिंकल्स को कम कर सकते हैं। नारियल तेल स्किन को किसी प्रकार का कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाता है और स्किन के लचीलेपन को बेहतर करता है। इसके अलावा नारियल तेल स्किन को और भी कई लाभ पहुंचाता है।

नारियल तेल और हल्दी:
नारियल तेल और हल्दी कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है जिससे स्किन का लचीलापन बढ़ता है। साथ ही रिंकल्स को भी कम करने में मदद करता है।

सामग्री:
– 1 चम्मच नारियल तेल
– एक चुटकी हल्दी

बनाने का तरीका:
नारियल तेल और हल्दी को अच्छी तरह मिलाएं और उसे पूरे चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लें और फिर मॉइश्चराइजर लगा लें।

नारियल तेल के साथ दूध और नींबू का रस:
दूध में लैक्टीक एसिड होता है जो स्किन को बेहतर बनाता है और फाइन लाइन्स और झुर्रियों के लक्षणों को कम करता है। नींबू के रस में विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कोलेजव का उत्पादन करता है और झुर्रियों को कम करता है।

सामग्री:
– 1 चम्मच नारियल तेल
– 1 चम्मच कच्चा दूध
– नींबू का रस

बनाने का तरीका:
नारियल तेल, कच्चा दूध और नींबू के रस को मिलाएं और फिर इस पेस्ट को पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाकर 15 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लें। फिर मॉइश्चराइजर लगा लें।

नारियल तेल और शहद:
शहद में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होता है जो स्किन को पुनर्जीवित करने में मदद करता है। साथ ही झुर्रियों और फाइन लाइन्स को भी कम करता है।

सामग्री:
– 1 चम्मच नारियल तेल
– आधा चम्मच शहद

बनाने का सही तरीका:
नारियल तेल और शहद को अच्छी तरह मिलाएं और फिर उसे पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे लगभग 30 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद सादे पानी से धो लें।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 मानसून में मुहासों की समस्या को दूर करने के लिए आसान टिप्स
2 चश्मा पहनने के कारण हो रही हैं निशान, तो ये घरेलू उपचार आएंगें आपके काम
3 रेजर से त्वचा जल जानें पर आप ये उपाय कर सकते हैं ट्राय, होते हैं प्रभावी