ताज़ा खबर
 

गर्मियों में आम खाने से होते हैं मुहांसे? यहां जानिए जवाब

लोगों का ऐसा मानना है कि ज्यादा आम खाने से शरीर का तापमान बढ़ता है। इस वजह से मुहांसे, खुजली और एसिडिटी जैसी समस्याएं होती हैं।
यह फोटो प्रतीक के तौर पर प्रयोग की गयी है

गर्मियों का मौसम आम का मौसम होता है। हर किसी का पसंदीदा फल आम सिर्फ अपने स्वाद की वजह से ही फलों का राजा नहीं कहा जाता बल्कि इसमें मौजूद सेहत संबंधी तमाम फायदों की वजह से भी इसे फलों में इतना महत्वपूर्ण माना जाता है। आम का फल केवल अपने चिकित्सकीय गुणों की वजह से ही लोगों का चहेता नहीं बना हुआ है बल्कि ऐसा कहा जाता है कि एशिया के लोगों के लिए आम का आध्यात्मिक महत्व भी है। आम में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, बीटा कैरोटिन और विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। यह हमारी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को दुरुस्त करने का काम करता है। इसके अलावा आंखों की रोशनी के लिए और पाचन के लिए भी आम का सेवन बेहद फायदेमंद है। आम के तमाम फायदे होने के बावजूद लोगों में इसे लेकर ऐसी धारणा है कि इसके सेवन से मुहांसे होते हैं। क्या सच में ऐसा है, आज हम यही जानने की कोशिश करेंगे।

क्या आम खाने से मुहांसे होते हैं
लोगों का ऐसा मानना है कि ज्यादा आम खाने से शरीर का तापमान बढ़ता है। इस वजह से मुहांसे, खुजली और एसिडिटी जैसी समस्याएं होती हैं। वहीं विशेषज्ञों का मानना है कि आम खाने से ऐसी कोई भी समस्या नहीं होती है। हेल्थ प्रैक्टीशनर शिल्पा अरोड़ा एक अंग्रेजी वेबसाइट फूड एनडीटीवी.कॉम को बताते हुए कहती हैं कि आम गर्मियों के लिए सबसे बेहतरीन फल होता है। इसमें विटामिन सी, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फाइबर, विटामिन बी 6 और बीटा कैरोटिन जैसे महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं। ये हमारी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। वह बताती हैं कि ये सारे तत्व हमारी त्वचा की सेहत के लिए बेहद जरूरी हैं। इसमें मौजूद फाइबर आपका पेट साफ रखता है और उसे विषाक्त तत्वों से मुक्त रखता है। वह कहती हैं कि आम खाने से मुहांसे सहित किसी भी तरह की स्किन समस्या नहीं होती है। लेकिन फिर भी आम को नियंत्रित मात्रा में ही खाना चाहिए। किसी भी चीज की अति हमेशा नुकसानदेह होती है।

आम स्किन के लिए बेस्ट ऑप्शन है। इसमें स्किन की सेहत के लिए फायदेमंद कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। आम में विटामिन ए और बीटा कैरोटिन होता है। ये सशक्त एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो त्वचा पर मुहांसों आदि को रोकने तथा स्किन को तरोताजा बनाए रखने का काम करते हैं। आम के सेवन के इतर इसके गूदों और छिलकों का इस्तेमाल भी कई तरह की स्किन संबंधी समस्याओं से निजात पाने के लिए किया जा सकता है। ऐसे में आप गर्मियों में बिना डरे आम का खूब सेवन कीजिए लेकिन नियंत्रित मात्रा में। विशेषज्ञों के मुताबिक एक दिन में दो से ज्यादा आम खाना सही नहीं होता।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App