ताज़ा खबर
 

हल्दी से लेकर अश्वगंधा तक बढ़ती उम्र के लक्षणों को करते हैं कम, जानिए अन्य जड़ी-बूटी

Anti-Aging Herbs: बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने के लिए एंटी-एजिंग क्रीम का इस्तेमाल करने के बजाय हर्ब्स का सेवन करें। ये हर्ब्स त्वचा में खिंचाव लाते हैं और झुर्रियों को आने से रोकते हैं।

Author Published on: April 5, 2019 4:50 PM
सोनाली बेंद्रे (Source: Sonali Bendre/@iamsonalibendre)

Anti-Aging Herbs: बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोक पाना थोड़ा मुश्किल होता है। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है त्वचा ढीली होती है जिसके कारण फाइन लाइन्स, रिंकल्स और भी कई त्वचा की समस्याएं बढ़ जाती है। कई लोग एंटी-एजिंग क्रीम लगाते हैं ताकि वह अपनी बढ़ती उम्र के लक्षणों को छिपा सकें। लेकिन इन प्रोडक्ट्स में मौजूद केमिकल त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के बजाय आप अपने डाइट में कुछ हर्ब्स को शामिल कर के बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोक सकते हैं। इन हर्ब्स का स्वास्थ्य पर कोई नुकसान भी नहीं होता है बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं।

हल्दी:
हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण होने के साथ-साथ एंटी-एजिंग गुण भी होते हैं जो बढ़ती उम्र के कारण होने वाली झुर्रियों को कम करने के में मदद करते हैं। हल्दी में मौजूद कुरकुमिन के कारण भी त्वचा पर उम्र के लक्षण नहीं दिखते हैं।

अश्वगंधा:
अश्वगंधा एक अच्छे एंटी-एजिंग की तरह काम करता है। अश्वगंधा में प्राकृतिक रुप से थैरापेटिक और एंटी-एजिंग गुण होते हैं जिससे झुर्रियों और फाइन लाइन्स की समस्या कम हो सकती है। साथ ही तनाव को भी कम करता है और ब्लड प्रेशर बेहतर होता है।

जिन्को:
जिन्कों एक प्राकृतिक एंटी-एजिंग है। इसलिए यह त्वचा के लिए एक टॉनिक की तरह काम करता है। यह बढ़ती उम्र में चेहरे की झुर्रियों को कम करता है और ऑक्सीडेशन से भी लड़ता है। साथ ही त्वचा में खिंचाव भी लाता है।

गोटू कोला:
गोटू कोला एक ऐसा हर्ब है जिसमें एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण होते हैं। ये त्वचा की कोशिकाओं को वापस बनने में मदद करता है और त्वचा में खिंचाव लाता है। इस प्रकार यह त्वचा पर आने वाली झुर्रियों को कम करने में मदद करता है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 ऑयली स्किन से छुटकारा दिला सकता है बेसन, जानिए कैसे करें इस्तेमाल
2 मुल्तानी मिट्टी चेहरे के मुंहासों से दिला सकती है छुटकारा, जानिए कैसे
3 पैरों में कॉर्न की समस्या कर रही है परेशान, आजमाएं ये घरेलू उपाय