ताज़ा खबर
 

त्वचा संबंधी समस्याओं का बेहतर निदान है केले का छिलका, जानें कैसे करें इस्तेमाल

केले के छिलकों में विटामिन बी-6, बी-12, मैगनीशियम, कार्बोहाइड्रेट, एंटीऑक्सीडेंट, पोटेशियम, मैगनीशियम और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व होते हैं जो मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाते हैं।

Banana, banana peels, health benefits of banana peels, banana peel nutrition, banana peel nutrition in hindi, green banana peel nutrition in hindi, yellow banana peel nutrition in hindi, banana peels uses, hpw to eat banana peels, banana peels for weight loss, banana peels for cancer prevention, banana peels for insomnia, health news in hindi, lifestyle news in hindi, jansattaपीले रंग का केले का छिलका कैंसररोधी गुणों से भरपूर होता है। यह शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स के निर्माण में मदद करता है।

केले के स्वास्थ्य संबंधी अनेक फायदों के बारे में तो हम सभी जानते होंगे लेकिन क्या आपको केले के छिलकों के फायदों के बारे में पता है? अगर नहीं तो जान लीजिए, इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व और कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं। इसके अलावा विटामिन बी-6, बी-12, मैगनीशियम, कार्बोहाइड्रेट, एंटीऑक्सीडेंट, पोटेशियम, मैगनीशियम और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व होते हैं जो मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाते हैं। त्वचा के लिए भी केले के छिलकों के अनेक फायदे हैं। आज हम आपको केले के छिलकों के त्वचा के लिए फायदों के बारे में बताने वाले हैं।

झुर्रियों के लिए – दो केलों के पत्तों को अच्छी तरह से धो लें। इसे पीसकर इसमें एक अंडा मिलाएं। इसे त्वचा पर लगाएं तथा बीस मिनट तक यूं ही रहने दें। बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें। इसे नहाने से पहले इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर होता है।

पिंपल्स और दाग- धब्बों के लिए – एक प्लेट में दो चम्मच शहद उड़ेलें। साफ केले के छिलकों पर शहद की पतली परत चढ़ाएं। अब इसे पिंपल्स या दाग-धब्बों वाली जगह पर रगड़ें। आप इसे तब तक भी कर सकते हैं जब शहद पूरी तरह से खत्म हो जाए। इसे करने के कुछ देर बाद चेहरा धो लें। ध्यान रहे, तुरंत धोने से बचें।

चमकदार त्वचा के लिए – केले के छिलकों को मिक्सर में मैश कर लें। एक पीस पिसा हुआ केले का छिलका, दो चम्मच ओटमील पाउडर, दो चम्मच शुगर और एक चम्मच दूध को आपस में मिलाकर इससे चेहरे और बॉडी पर मसाज करें। आधे घंटे बाद इसे धो लें।

रूखी त्वचा के लिए – केले के छिलके और नींबू के जूस को एक साथ मिक्सर में अच्छी तरह पीस लें। इसके एक लिए एक केले का छिलका और तीन चम्मच नींबू का जूस काफी है। इसे त्वचा पर लगाएं और कुछ देर बाद धो लें। ज्यादा फायदे के लिए आप इसे रोज अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं।

Next Stories
1 चंदन के फेस पैक से पाएं दमकती त्वचा, दूर करें पिंपल्स और दाग – धब्बे, जानें कैसे करें इस्तेमाल
2 त्वचा को प्राकृतिक रूप से खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो अपनाएं ये टिप्स
3 पुदीने के इस्तेमाल से बनाएं फेस पैक, त्वचा की हर समस्या का मिलेगा इलाज
ये पढ़ा क्या?
X