ताज़ा खबर
 

इन आदतों को करें अवॉयड और मुंहासों की समस्या से पाएं छुटकारा

How to Prevent Acne: मुंहासें होने के पीछे कई कारण होते हैं। कई बार आपकी खुद की आदतों की वजह से मुंहासें हो जाते हैं। ऐसे में आपको उन आदतों की जानकारी जरूर होनी चाहिए।

श्रुति हासन (Source: shruti haasan/@shrutzhaasan)

How to Prevent Acne: कई लोग मुंहासों की समस्या से परेशान रहते हैं। मुंहासों की वजह से दर्द और सूजन भी हो जाती है। धूल-मिट्टी, प्रदूषण, अनहेल्दी खाना या केमिकल ट्रीटमेंट के कारण मुंहासों की समस्या हो सकती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए लोग स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कई बार त्वचा के लिए नुकसानदायक होता है क्योंकि इनमें कई हार्श केमिकल होते हैं। आपकी कई ऐसी आदतें भी होती हैं जिनके कारण मुंहासों की समस्या हो जाती है। ऐसे में यदि आप इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इन आदतों को जल्द से जल्द छोड़ दें।

कई बार चेहरा धोना:
चेहरे को साफ रखना जरूरी होता है लेकिन हर थोड़ी देर पर चेहरा धोने से चेहरे के प्राकृतिक तेल खत्म हो जाते हैं और इस वजह से मुंहासों की समस्या उत्पन्न होने लगती है। इसलिए दिन में बस दो से तीन बार ही चेहरे को धोएं।

मेकअप नहीं हटाना:
मेकअप में मौजूद केमिकल की वजह से भी कई बार मुंहासों की समस्या हो जाती है। ऐसे में आप जब भी मेकअप लगाएं तो उसे जरूर हटा लें। खासतौर पर रात को सोते वक्त मेकअप हटाना ना भूलें।

मुंहासों को छूना:
मुंहासों को बार-बार छूने से त्वचा खराब हो जाती है। इसके निशान भी त्वचा पर रह जाते हैं और इसमें मौजूद पानी के कारण दूसरे जगह भी मुंहासें होने की संभावना बढ़ जाती है।

गंदे बेड पर सोना:
त्वचा पर बहुत जल्दी गंदगी और धूल इकट्ठी होने की संभावना होती है इसलिए सोते वक्त अपनी त्वचा का ख्याल रखना चाहिए। धूल-मिट्टी की वजह से ज्यादा मुंहासे हो सकते हैं। ऐसे में हर कुछ दिन पर अपनी बेडशीट और तकिये को साफ करें।

(और Lifestyle News पढ़ें)

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App