ताज़ा खबर
 

पिंपल्स, रिंकल्स हटाने का अचूक उपाय है करी का पत्ता, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

Skin Benefits Of Curry Leaves: विटामिन ए और सी से भरपूर करी का पत्ता हमारे घरों में खाने की चीजों में इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इसके त्वचा और बालों के लिए भी कई तरह के फायदे होते हैं।

Curry Leaves, Curry Leaves For Skin, benefits of curry leaves in hindi, benefits of curry leaves for skin,how to use curry leaves for glowing skin, curry leaves for wrinkles, curry leaves for pimples, benefits of curry leaves for glowing skin, Skin Health Tips In Hindi, lifestyle news in hindi, jansattaकरी के पत्ते

आज के दौर में जब प्रदूषण की वजह से आपकी त्वचा को काफी नुकसान पहंच रहा है, ऐसे में आपको इनकी देखभाल के लिए ऐसे उपायों की बेहद जरूरत होती है जो इन्हें पूरी तरह से स्वस्थ तथा पॉल्यूशन से बचाकर रखें। बाजार में स्किन के लिए तमाम तरह के कॉस्मेटिक्स मौजूद हैं। ये आपको तुरंत फायदा तो पहुंचा देते हैं, लेकिन इनका लंबे समय तक प्रभाव आपकी त्वचा पर नहीं रह पाता है। ऐसी अवस्था में प्राकृतिक नुस्खे एकमात्र ऐसा उपाय हैं जो आपकी त्वचा को सिर्फ बाहर से ही नहीं बल्कि अंदर से पोषित कर उन्हें स्वस्थ तथा खूबसूरत बनाते हैं। इन्ही नुस्खों में एक नुस्खा है करी का पत्ता।

विटामिन ए और सी से भरपूर करी का पत्ता हमारे घरों में खाने की चीजों में इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इसके त्वचा और बालों के लिए भी कई तरह के फायदे होते हैं। आज हम आपको करी के पत्ते के त्वचा के लिए होने वाले फायदों के बारे में बताने वाले हैं।

1. करी के पत्तों का प्राचीन काल से चेहरे को चमकदार बनाने के लिए प्रयोग होता आया है। यह चेहरे की त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है। करी के पत्तों से फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले धूप में करी पत्तों को सुखा लें और उन्हें महीन पीसकर पाउडर बना लें। अब इसमें गुलाबजल, थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी और नारियल का तेल या फिर कोई भी तेल मिलाकर पेस्ट बना लें। अब आप इसे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें।

2. चेहरे पर मुहांसो की समस्या आजकल आम है। इससे निजात पाने के लिए भी करी के पत्ते का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए करी का पत्ता और हल्दी पाउडर का अच्छी तरह से पीसकर पेस्ट बना लें। अब इसे मुहासों के ऊपर लगाएं और सूखने दें। कुछ देर बाद साफ पानी से इसे धो लें।

3. आज की लाइफस्टाइल और तनाव की वजह से समय से पहले चेहरे पर झुर्रियां आना एक बड़ी समस्या है। इसे दूर करने के लिए करी पत्ता और मुल्तानी मिट्टी को अच्छी तरह से पीसकर पेस्ट बना लें और इसमें थोड़ा सा गुलाब जल भी मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। ध्यान रहे कि पेस्ट आंखों के पास न लगने पाए। जब यह अच्छी तरह से सूख जाए तो इसे साफ पानी से धो लें। इससे आपके चेहरें की झुर्रियां दूर होने के साथ-साथ चेहरे पर गोरापन और चमक आ जाएगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 लहसुन के इस्तेमाल से दूर होंगे चेहरे के पिंपल्स, जानें कैसे करें इस्तेमाल
2 त्वचा के लिए बेहद लाभकारी है धनिए का पत्ता, जानें कैसे करें इस्तेमाल
3 पोषक तत्वों की कमी की वजह से भी फटती हैं एड़ियां, जानें क्या है इसका समाधान
यह पढ़ा क्या?
X