ताज़ा खबर
 

चंदन से दूर होगी पसीने की दुर्गंध, त्वचा की हर समस्या से मिलेगा छुटाकारा, जानें कैसे

आयुर्वेदिक उपचार में चंदन का काफी लंबे समय से प्रयोग किया जा रहा है। सिर्फ त्वचा के लिए नहीं बल्कि सिर दर्द, तनाव, दांत दर्द आदि समस्याओं में भी चंदन काफी लाभकारी है।
चंदन की लकड़ी (Source: You Tube)

आज के प्रदूषण भरे माहौल में अपनी त्वचा को पूरी तरह से स्वस्थ रख पाना हर किसी के लिए एक बड़ी चुनौती है। त्वचा का रूखापन, पिंपल्स, रिंकल्स, ऑयली स्किन आदि कई तरह की समस्याएं आजकल आम हैं। बाजार में मौजूद कई तरह के कास्मेटिक्स, क्रीम्स आदि इन समस्याओं से छुटाकारा दिलाने का दावा करते हैं। ऐसे उत्पाद ज्यादातर महंगे होते हैं। ऐसे में अगर आप सस्ते और अच्छे निदान के बारे में सोच रही हैं तो आपके लिए चंदन के फेस पैक का इस्तेमाल सबसे बेहतर होगा। प्राकृतिक रूप से त्वचा की सेहत को दुरूस्त रखने के लिए चंदन के फेस पैक का उपयोग किया जा सकता है।

चंदन एक सुगंधित प्राकृतिक लकड़ी है। आयुर्वेदिक उपचार में इसका काफी लंबे समय से प्रयोग किया जा रहा है। सिर्फ त्वचा के लिए नहीं बल्कि सिर दर्द, तनाव, दांत दर्द आदि समस्याओं में भी चंदन काफी लाभकारी है। आइए जानते हैं कि त्वचा की विभिन्न समस्याओं के लिए चंदन का प्रयोग किस तरह से किया जा सकता है।

त्वचा की खुजली दूर करे – चंदन के पाउडर में हल्दी और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर लगाने से खुजली तो दूर हो ही जाएगी साथ -साथ उसका लालपन भी कम हो जाएगा। चंदन में एंटी बैक्टीरियल गुण होने की वजह से यह एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक की तरह काम करता है। इसलिए किसी भी तरह के छोटे घाव या खरोंच के उपचार में भी यह प्रयोग में लाया जा सकता है।

कील मुहांसों से दिलाए छुटकारा – चेहरे पर कील-मुहांसे हैं तो आधा चम्मच हल्दी पाउडर, एक चम्मच चंदन पाउडर मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर कम से कम 15-20 मिनट लगाए रखें। फिर पानी से चेहरे को धो लें। इसका नियमित रूप से उपयोग करने से चेहरे के कील-मुंहासे गायब हो जाते हैं। साथ ही साथ आपका चेहरा भी निखर उठता है।

कालापन दूर करने में भी कारगर – दो चम्मच बादाम का तेल, पांच चम्मच नारियल का तेल और चार चम्मच चंदन पाउडर इन सभी को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे अपनी त्वचा के साथ हाथों में भी लगाएं। इससे त्वचा का कालापन दूर होगा।

त्वचा की दुर्गंध दूर करे – त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया की वजह से पसीने से दुर्गंध आने लगती है। ऐसे में एंटीबैक्टीरियल गुणों तथा सुगंध से भरपूर चंदन को रोज पानी में मिला कर शरीर पर लगाया जाए तो इससे पसीना कम निकलता है, साथ ही साथ शरीर तरोताजा रहता है। इससे त्वचा की दुर्गंध दूर होती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. M
    manish agrawal
    Oct 2, 2017 at 7:38 pm
    असली चंदन कहाँ मयस्सर है आम हिंदुस्तानी को ? फिर क्यों ये फ़ालतू नुस्खे छाप रहे हो ?
    (0)(0)
    Reply