Uses Of Salt For Skin: Amazing Benefits of salt for the skin - त्वचा की हर समस्या से निजात दिलाता है नमक, जानिए कैसे करें प्रयोग - Jansatta
ताज़ा खबर
 

त्वचा की हर समस्या से निजात दिलाता है नमक, जानिए कैसे करें प्रयोग

नमक कैल्शियम, सोडियम और पोटैशियम जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ये मिनरल्स त्वचा की सेहत के लिए तथा कोशिकाओं के निर्माण के लिए आवश्यक होते हैं।

त्वचा को हाइड्रेट करके उसे कई तरह की समस्याओं से बचाने में नमक हमारी मदद कर सकता है।

बिना नमक के खाने की कल्पना करना मुश्किल है। सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी नमक का इस्तेमाल जरूरी होता है। मानसिक विकास और कई तरह के रोगों से बचने के लिए आयोडीन युक्त नमक का सेवन बहुत जरूरी होता है। लेकिन क्या आपको इस बात का पता है कि नमक त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए भी प्रयोग में लाया जा सकता है। नहीं न! लेकिन यह सच है। नमक कैल्शियम, सोडियम और पोटैशियम जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ये मिनरल्स त्वचा की सेहत के लिए तथा कोशिकाओं के निर्माण के लिए आवश्यक होते हैं। त्वचा को हाइड्रेट करके उसे कई तरह की समस्याओं से बचाने में नमक हमारी मदद कर सकता है। तो चलिए, जानते हैं कि नमक का इस्तेमाल त्वचा के लिए कैसे किया जाए।

त्वचा की नमी को बरकरार रखने के लिए – त्वचा के विषाक्त पदार्थों को अवशोषित कर गहराई से सफाई करने में नमक हमारी मदद करता है। इसमें मौजूद मिनरल्स त्वचा की नमी को बरकरार रखते हैं। इसके लिए एक चम्मच नमक में कुछ बूंदे बादाम और नारियल के तेल की मिला लीजिए और नहाने के पानी में इसे मिलाकर स्नान कीजिए।

नमक फेस मास्क – दो चम्मच नमक लेकर उसमें चार चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को आंखों को छोड़ते हुए पूरी त्वचा पर लगाएं। कम से कम 10-15 मिनट तक इसे यूं ही रहने दें। बाद में धोने से पहले गुनगुने पानी में कपड़ा भिगोकर चेहरा पोछ लें।

स्किन को करें स्टीम – उबलते पानी में एक तिहाई कप नमक मिलाएं। अब अपने सिर को तौलिए से कवर करके 10 मिनट के लिए अपने चेहरे पर स्टीम लें। इससे त्वचा को रोमछिद्र खुलते हैं और मुहांसे आदि होने की आशंका कम हो जाती है।

बॉडी स्क्रब – आधा कप नमक लेकर उसमें आधा कप जैतून या फिर नारियल का तेल मिलाकर नहाते समय त्वचा पर सर्कुल मोशन में स्क्रब करें। नमक में मौजूद मिनरल्स त्वचा में नमी को बनाए रखने में मदद करते हैं और त्वचा को मुलायम बनाते हैं।

सिर की त्वचा के लिए भी – अगर आपके सिर की त्वचा यानी कि स्कैल्प में पसीना आने या फिर खुजली की समस्या है तो इसके लिए आप नमक के स्प्रे का इस्तेमाल कर सकते हैं। पानी में नमक मिलाकर स्प्रे बना लें और बालों में लगाएं। यह स्कैल्प के पसीने और तेल को सोख लेता है। जिससे खुजली की समस्या से भी राहत मिलती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App