ताज़ा खबर
 

Cracked Heels: सिर्फ चेहरे ही नहीं फटी एड़ियों के लिए भी बेहद फायदेमंंद है एलोवेरा, जानिए कैसे

Remedies for cracked Heels: फटी एड़ी की समस्या को दूर करने के लिए आप बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के बजाय प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करें। इससे आपकी त्वचा को किसी प्रकार का कोई नुकसान भी नहीं होगा।

फटी एड़ियों के लिए उपाय (Source: Thinkstock Images)

Remedies for cracked Heels: कई लोगों को फटी एड़ियों की समस्या होता है। त्वचा के रूखेपन के कारण एड़ियां फट जाती है। एड़ी के फटने से दर्द भी होता है। इस वजह से कई बार चलने में भी परेशानी होती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कई लोग स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कई बार इनमें समस्या कम नहीं हो पाती है। ऐसे में प्राकृतिक उपायों की मदद से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। ये उपाय आपकी एड़ियों की त्वचा को मुलायम रखने में मदद करते हैं, साथ ही फटी एड़ियों के कारण होने वाली परेशानी को भी कम करते हैं। आइए जानते हैं कौन से उपाय की मदद से आप अपनी इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं।

उपाय:
एलोवेरा जेल, पेट्रोलियम जेली, विटामिन ई कैप्सूल और नारियल तेल की मदद से आप अपनी फटी एड़ी की समस्या को कम कर सकते हैं। इन चीजों में मौजूद पोषक तत्व त्वचा को पोषण प्रदान करते हैं और एड़ियों को मुलायम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा इस उपाय को करने से आपकी त्वचा को किसी प्रकार का कोई नुकसान भी नहीं होगा।

सामग्री:
1 चम्मच पेट्रोलियम जेली
1 चम्मच नारियल तेल
आधा चम्मच एलोवेरा जेल
विटामिन ई कैप्सूल

कैसे बनाएं:
सबसे पहले एक कटोरी में इन सभी चीजों को लें और अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद इस मिश्रण को एड़ियों पर अच्छी तरह लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। अब हल्के गुनगुने पानी से धो लें। धोने के बाद तैलिए से पोंछ लें और फिर मॉइश्चराइजर लगा लें। बेहतर परिणाम के लिए सप्ताह में दो से तीन दिन इस पेस्ट का इस्तेमाल करें।

एलोवेरा जेल, विटामिन ई कैप्सूल, नारियल तेल और पेट्रोलियम जेली के फायदें:
एलोवेरा जेल में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन होता है जो फटी एड़ियों के लिए अच्छा होता है। विटामिन ई कैप्सून स्किन के लिए अच्छा होता है। इसके अलावा नारियल तेल और पेट्रोलियम जेली भी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X