ताज़ा खबर
 

आपकी त्वचा के लिए नुकसानदायक है मोबाइल फोन का इस्तेमाल, जानें कैसे

मोबाइल फोन के ज्यादा इस्तेमाल से चेहरे पर पिंपल्स आने का खतरा बहुत बढ़ जाता है।

प्रतीकात्मक चित्र

हर कोई अपनी त्वचा को सुंदर बनाए रखने की कोशिश करता है। तमाम प्राकृतिक उपचारों से लेकर कास्मेटिक्स तक के इस्तेमाल से त्वचा की कोमलता, उसका रंग और उसकी चमक को बरकरार रखने की कोशिश की जाती है। यह त्वचा के लिए किए गए अतिरिक्त प्रयासों की तरह होते हैं। इनके अलावा हमारी कुछ ऐसी आदतें होती हैं जो हमारी त्वचा की खूबसूरती को बहुत नुकसान पहुंचाती है। अगर ये आदतें हमारे अंदर न हों तो शायद त्वचा के लिए हमें क्रीम्स, पैक्स आदि का इस्तेमाल ही न करना पड़े। अब सवाल ये है कि आखिर ये कौन सी आदते हैं जो हमारी त्वचा के लिए सही नहीं है। नीचे हम आपको उसी के बारे में बताने वाले हैं।

मोबाइल फोन पर खूब बात करना – आज के दौर में हर हाथ में स्मार्टफोन्स हैं। हर कोई इस पर काफी समय बिताता है। लेकिन उसे इस बात का पता नहीं होता कि मोबाइल फोन का ज्यादा इस्तेमाल उसकी त्वचा को नुकसान पहुंचा रहा है। एक शोध में भी यह बात कही गई है कि फोन को लगातार गालों पर चिपकाए रखना हमारी स्किन के लिए नुकसानदेह है। मोबाइल फोन के ज्यादा इस्तेमाल से चेहरे पर पिंपल्स आने का खतरा बहुत बढ़ जाता है। ऐसा मोबाइल फोन पर मौजूद बैक्टीरिया के चेहरे के संपर्क में आने से होता है। इसलिए जरूरी है कि लंबी बात करने के लिए हैंड्सफ्री का इस्तेमाल करें या फिर मोबाइल की स्क्रीन को साफ रखें।

पर्याप्त नींद में कमी – हर किसी के लिए 8 घंटे की नींद बेहद जरूरी होती है। जब हम नींद में होते हैं तभी हमारे चेहरे की डैमेज्ड स्किन रिपेयर होती है। ऐसे में अगर आप कम सोते हैं तो त्वचा की सेहत को बेहतर होने का पूरा समय नहीं मिल पाता और इस वजह से स्किन पर दाग-धब्बे और पिंपल्स जैसी समस्याएं आती हैं।

गर्म पानी से नहाना – गर्म पानी से 10 मिनट से ज्यादा देर तक नहाने पर हमारी त्वचा की परत कमजोर हो जाती है। जिससे स्किन से जुड़ी समस्याएं बढ़ जाती हैं। इसलिए नहाने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें या फिर एक बाल्टी पानी में एक कप कच्चा दूध मिला लें। इससे त्वचा की कोमलता भी बढ़ जाएगी।

पिंपल्स को फोड़ना – बहुत से लोगों को ऐसा लगता है कि पिंपल्स को फोड़ने से उससे आसानी से छुटकारा मिल जाता है जबकि यह सरासर गलत सोच है। हम जब एक पिंपल फोड़ते हैं तो उसमें मौजूद बैक्टीरिया त्वचा के रोमछिद्रों में प्रवे कर जाती है जिससे पिंपल के दाग चेहरे पर छूट जाते हैं। इससे चेहरे पर और जगह भी पिंपल्स निकलने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए पिंपल्स को फोड़ने की भूल कभी मत करें।

खूब कॉफी पीना – कॉफी आपको तरोताजा रखती है लेकिन ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से आपके चेहरे पर झुर्रियां तेजी से आने लगती हैं और आप अपनी उम्र से ज्यादा उम्र के दिखने लगते हैं। इसलिए दिन भर में केवल दो कप कॉफी पीना ही ठीक है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App