ताज़ा खबर
 

सर्दियों में दमकती त्वचा चाहिए तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

सर्दियों में वातावरण का तापमान कम होने की वजह से हमारी स्किन रूखी हो जाती है। त्वचा की सारी नमी गायब हो जाती है।

प्रतीकात्मक चित्र

सर्दियों में वातावरण का तापमान कम होने की वजह से हमारी स्किन रूखी हो जाती है। त्वचा की सारी नमी गायब हो जाती है। ऐसे में खुद को हाइड्रेटेड रख पाना एक बड़ी चुनौती है। सर्दी के मौसम में त्वचा की नमी को बरकरार रखने के लिए लोग तमाम तरह के क्रीम्स आदि का इस्तेमाल करते हैं लेकिन अगर आप खुद को प्राकृतिक रूप से हाइड्रेटेड रखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी डाइट में कुछ फूड्स शामिल करने होंगे। ये फूड्स सर्दियों में आपकी त्वचा को रूखा बनने से बचाते हैं तथा उन्हें सेहतमंद रखने में मदद करते हैं।

गाजर – गाजर में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह आपकी स्किन को स्वस्थ रखने में बहुत मददगार होता है। इसमें विटामिन ए और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह त्वचा में झुर्रियों को आने से रोकते हैं तथा उनमें नमी बनाए रखते हैं।

संतरे – संतरा विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत होता है। यह हमारी स्किन को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है तथा त्वचा को फ्री रेडिकल्स डैमेज से भी बचाता है। सर्दियों में संतरे का सेवन शरीर में डिटॉक्सीफिकेशन को एक्टिव करता है।

ग्रीन टी – ग्रीन टी पीने से शरीर की सेहत तो अच्छी बनी ही रहती है साथ ही साथ यह त्वचा की रंगत निखारने में भी बहुत लाभकारी होती है। इसमें एंटी-एजिंग और एंटी-ऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी होती है जो त्वचा पर से बढ़ती उम्र का असर कम करती है तथा सन डैमेज, एज स्पॉट्स, फाइन लाइन्स और रिंकल्स आदि से त्वचा की सुरक्षा करती है।

खीरा – खारे में तकरीबन 95 प्रतिशत पानी होता है। इसका सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं रहती जिससे त्वचा में नमी बरकररार रहती है। इसका सेवन करने से आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स नहीं होते। साथ ही साथ यह कब्ज, एसिडिटी, छाती में जलन आदि परेशानियों से भी मुक्ति दिलाता है।

टमाटर – टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है। यह एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होता है जो त्वचा पर बढ़ती उम्र का असर कम करता है। यह त्वचा को अल्ट्रावायलेट किरणों के दुष्प्रभाव से भी बचाता है।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App