ताज़ा खबर
 

ग्लोइंग स्किन के लिए लगाइए कद्दू के ये तीन फेस पैक, दाग-धब्बों से भी मिलेगा छुटकारा

इसमें उच्च मात्रा में पोटेशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, कॉपर, विटामिन ए,ई, सी, बी-6 और नियासिन होता है जो त्वचा में निखार लाने में मदद करते हैं।

प्रतीकात्मक चित्र

कद्दू की सब्जी तमाम लोग बेहद चाव से खाते हैं। सेहत के लिहाज से बेहद पौष्टिक कद्दू त्वचा संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने में भी मददगार होता है। इसमें उच्च मात्रा में पोटेशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, कॉपर, विटामिन ए,ई, सी, बी-6 और नियासिन होता है जो त्वचा में निखार लाने में मदद करते हैं। कद्दू में मौजूद एक्सफॉलिएटिंग गुण त्वचा से मृत कोशिकाएं हटाने में मदद करते हैं। साथ ही यह त्वचा की रंगत और फाइन लाइन्स को हटाने में मदद करता है। आइए, जानते हैं कि कद्दू के इस्तेमाल से फेस बनाने की विधियां क्या-क्या हैं।

कद्दू और नींबू – नींबू में उच्च मात्रा में विटामिन सी और साइट्रिक एसिड होता है जो नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है और दाग-धब्बे कम करके त्वचा में निखार लाता है। इसे बनाने के लिए आपको 1 चम्मच कद्दू का गूदा, कुछ बूंदे नींबू का रस और 2-3 विटामिन ई कैप्सूल की जरूरत पड़ेगी। सबसे पहले एक बाउल में कद्दू का गूदा और नींबू का रस अच्छी तरह मिला लें। अब 2-3 विटामिन ई के कैप्सूल को तोड़कर पेस्ट में शामिल करें। अब इसे चेहरे पर 15-20 मिनट लगा रहने दें। फेस पैक लगाते समय ध्यान रखें कि पहले चेहरे को धो लें। 15 मिनट बाद चेहरे को सामान्य पानी से धो लें।

कद्दू और बेसन – बेसन त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है साथ ही इसके कई सौंदर्य लाभ भी होते हैं। बेसन त्वचा को एक्सफॉलिएट करके मृत कोशिकाएं हटाने में मदद करता है। साथ ही त्वचा को निखारता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको 1 चम्मच कद्दू का गूदा और 2 चम्मच बेसन की जरूरत पड़ेगी। सबसे पहले एक चम्मच कद्दू के गूदे में 2 चम्मच बेसन अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इस मास्क को 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगे रहने दें। उसके बाद पानी से चेहरे को धो लें। इस फेस पैक को हफ्ते में 1 बार लगाएं।

कद्दू, शहद और दूध – कच्चा दूध तुरंत त्वचा की रंगत सुधारने में मदद करता है। कच्चे दूध में प्रोटीन, मिनरल और लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा की रंगत सुधारने में मदद करता है। 2 चम्मच कद्दू का गूदा, आधा छोटा चम्मच शहद और आधा छोटा चम्मच कच्चा दूध लेकर यह फेस मास्क बनाया जा सकता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में कद्दू के गूदे, शहद और दूध को मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगे रहने दें। उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। इसे हफ्ते में 2-3 बार लगाएं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App