गर्मियों में बढ़ जाती है स्किन में खुजली की परेशानी, जानें इसे दूर करने के कुछ घरेलू उपाय

How to relieve itchy skin: तुलसी में प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं जो त्वचा में होने वाली खुजली को कम करने में मदद करता है

itchy skin, skin itching, खुजली दूर करने के उपाय, खुजली कैसे दूर करें
जो लोग खुजली की समस्या से परेशान हैं, वो बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं

Skin Itching: गर्मियों में त्वचा संबंधी दिक्कतें ज्यादा होने लगती हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि इस मौसम में पसीना ज्यादा निकलने लगता है। वैसे तो खुजली एक आम समस्या है लेकिन यदि इसे समय रहते ठीक नहीं किया जाएगा तो इससे कई दूसरी परेशानियां भी हो सकती हैं। पसीने के अलावा, गर्मी में मच्छर व दूसरे कीड़े ज्यादा सामने आने लगते हैं जिनके काटने से खुजली हो सकती है। वहीं, धूप और एलर्जी के कारण भी लोगों को खुजली की शिकायत हो सकती है। इस वजह से स्किन इंफेक्शन भी हो सकती है, ऐसे में इससे बचाव करना बहुत जरूरी है। आइए जानते हैं गर्मियों में स्किन की खुजली को दूर करने के घरेलू उपचार –

एलोवेरा जेल: इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं जो त्वचा संबंधी कई दिक्कतों को दूर करने में सहायक है। खुजली की परेशानी खत्म करने के साथ ही ये त्वचा को ठंडक भी प्रदान करते हैं जिससे खुजली के कारण पैदा हुई रैशेज, जलन और दर्द को भी कम करता है। रात को सोने से पहले फेस वॉश करने के बाद इसे जरूर लगाएं।

नीम: नीम में एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्किन इंफेक्शन और खुजली जैसी समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। जिस जगह आपको खुजली हो रही है वहां या तो नीम का पेस्ट लगाएं या फिर तेल। इसके इस्तेमाल से आपको आराम मिलेगा।

बेकिंग सोडा और नींबू: जो लोग खुजली की समस्या से परेशान हैं, वो बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर प्रभावित स्थान पर लगाएं। सप्ताह में कम से कम 2-3 बार इसका इस्तेमाल करें।

तुलसी: तुलसी में प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं जो त्वचा में होने वाली खुजली को कम करने में मदद करता है। बस खुजली ही नहीं, स्किन इंफेक्शन दूर करने में भी तुलसी लाभकारी है।

नारियल तेल: स्किन एक्सपर्ट्स का मानना है कि नारियल के तेल में जो गुण पाए जाते हैं वो स्किन इरिटेशन की परेशानी को दूर करते हैं। त्वचा पर नारियल तेल लगाने से स्किन में मॉइश्चर बना रहता है। इससे खुजली में आराम मिलता है।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट