ताज़ा खबर
 

Skin Care: मुलेठी फेस पैक से मिल सकता है पिंपल्स से छुटकारा, चेहरे में निखार लाने में भी है मददगार

Skin Care Tips: यदि आपको हमेशा पिंपल्स की समस्या रहती है तो मुलेठी से बना फेस मास्क जरूर लगाएं। इससे आपके चेहरे को कोई नुकसान नहीं होता है।

Skin Care Tips, Mulethi face pack for pimples, skin care routine,घर पर कैसे रखें स्किन का ध्यान-

मुंहासे चेहरे पर तब निकलना शुरू होते हैं जब स्किन के रोमछिद्र में तेल और डेडस्किन इकठ्ठा हो जाती है। पिंपल्स होने के कारण चेहरे की निखार भी कम होने लगती है। पिंपल न सिर्फ चेहरे की खूबसूरती को कम करता है, बल्कि कई बार असहनीय दर्द भी देते हैं। मुंहासों के लक्षण को समझ कर उसके लिए पिम्पल्स क्रीम या कील मुंहासे का घरेलू उपाय चुनना चाहिए। यदि आपको हमेशा पिंपल्स की समस्या रहती है तो मुलेठी से बना फेस मास्क जरूर लगाएं। इससे आपके चेहरे को कोई नुकसान नहीं होता है। आइए जानते हैं पिंपल्स को दूर करने के लिए मुलेठी फेस पैक कैसे बनाएं-

मुलेठी फेस पैक बनाने की सामग्री:
– 2 से 3 चम्मच मुलेठी पाउडर
– 1 से 2 छोटा चम्मच शहद
– चावल का पानी या सादा पानी (पेस्ट बनाने के लिए)

मुलेठी फेस पैक बनाने का तरीका: सबसे पहले चेहरे को साफ करें। इसके बाद एक बर्तन में मुलेठी पाउडर, शहद और चावल का पानी या सादा पानी लें और इस गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इसके अलावा इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। धोने के बाद फेस को पोंछ लें और फिर मॉइश्चराइजर लगा लें।

कितनी बार लगाएं ये फेस पैक: यदि आप जल्द से जल्द असर देखना चाहते हैं तो इस फेस पैक को सप्ताह में 2-3 बार जरूर लगाएं। बॉडी पर भी आप इस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे टैनिंग कम होती है।

मलेठी चेहरे पर निखार कैसे लाता है: मुलेठी में विटामिन्स और मिनरल्स उच्च मात्रा में मौजूद होते हैं जो स्किन को अंदर से पोषण प्रदान करते हैं और निखार लाने में मदद करते हैं। इसके अलावा मुलेठी चेहरे की गंदगी को भी साफ करने में मदद करता है और पोर्स को भी क्लीन करता है। यह सन टैन को हल्का करने में मदद करती है, ब्लेमिश को कम करती है और त्वचा को नमी प्रदान करती है, जिससे स्‍किन की एजिंग धीमी हो जाती है। यह जीवाणुरोधी गुणों से भरा हुआ है, जो मुंहासे होने से रोकता है या मुंहासे कम करता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 रक्षाबंधन के मौके पर हाथों पर लगाएं खूबसूरत मेहंदी, यहां से लें ट्रेंडी डिजाइन्स
2 Happy Friendship Day 2020 Wishes Images, Quotes: ‘क्यों मुश्किलों में साथ देते हैं दोस्त’… इन मैसेजेज के जरिए दोस्तों को दें फ्रेंडशिप डे की बधाई
3 Happy Friendship Day 2020 Wishes Images, Quotes, Messages: फ्रेंडशिप डे के मौके पर इन ट्रेंडिंग कोट्स, वॉलपेपर और मैसेज के जरिए दोस्ती का करें इजहार
राशिफल
X