ताज़ा खबर
 

Skin Care: बदल जाएगी चेहरे की रंगत, जानिये चेहरे पर किस तरह लगाएं मिल्क पाउडर

मिल्क पाउडर को शहद में मिलाकर तैयार किया गया पेस्ट त्वचा के दाग, पिंपल के निशान हटाने में मदद करता है। साथ ही चेहरे का ग्लो भी बढ़ाता है।

skin care, Skin Care Tips, skin care routine, tips for glowing skin, diet tips for healthy skinकई अध्ययनों में अध्ययनकर्ताओं ने ये बात कही है कि शरीर में कोलेजन की मौजूदगी से चेहरे पर निखार आता है

मिल्क पाउडर (Milk Powder) यूं तो दूध के लिक्विड फॉर्म का विकल्प है, लेकिन इसका इस्तेमाल कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स (Beauty Products) में भी किया जाता है। मिल्क पाउडर का इस्तेमाल लोशन, बाथ मिसेस और क्लींजिंग जैसे प्रोडक्ट्स बनाने में किया जाता है। इसके उपयोग से आपकी त्वचा कोमल और ग्लोइंग बनती है। आइए जानते हैं मिल्क पाउडर से आप अपनी स्किन को कैसे ग्लोइंग बना सकते हैं।

-फेस स्क्रब: दो चम्मच मिल्क पाउडर और आधा चम्मच कॉफी पाउडर मिक्स करें। फिर नारियल तेल मिलाकर स्क्रब तैयार करें। फिर आराम से अपने चेहरे की मसाज करें। ऑइली, ड्राई या मिक्स त्वचा के लिए ये फेस स्क्रब ज्यादा फायदेमंद हैं।

-टॉनर: एक चम्मच मिल्क पाउडर को 3 से 4 चम्मच गुलाबजल में मिला लीजिए। इससे तैयार लिक्विड को कॉटन से चेहरे पर लगाएं। ये प्रक्रिया तब तक तक करते रहे, जब तक कि तैयार किया हुआ सीरम खत्म ना हो जाए। 5 से 7 मिनट रहने देने के बाद स्किन को हल्के गुनगुने पानी से साफ कर लीजिए। इस प्रक्रिया से त्वचा में निखार आने लगेगी।

काले धब्बों को हटाए: मिल्क पाउडर काले धब्बों को हटाने में भी कारगर साबित होता है। इसके लिए एक बाउल में दो चम्म मिल्क पाउडर के साथ एक चम्मच दही और नींबू का रस मिला लें। इसको अपने चेहरे पर ऊपर से नीचे की ओर लगाएं। जब यह पैक सूख जाए, तो इसे हल्के हाथ से रगड़ते हुए चेहरे को साफ पानी से धो ले। इसके लगातार इस्तेमाल से आपके चेहरे के काले धब्बे कुछ ही दिनों में कम हो जाएंगे।

-दो चम्मच मिल्क पाउडर, दो चुटकी हल्दी, और एक चम्मच बेसन को गुलाबजल के साथ मिक्स करें। तैयार पेस्ट अपने चेहरे से गर्दन पर लगा लें। 20 -25 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धोकर साफ करें। पहले कि तुलना में आपकी त्वचा अधिक क्लीन और सॉफ्ट लगेगी।

– ये प्रक्रिया थोड़ा कठिन हैं। पहले मिल्क पाउडर को शहद में मिलाकर इसका पेस्ट तैयार करें। अब इसमें थोड़ा-सा नींबू निचोड़ लें। तैयार पैक को हर दिन 20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं। इसे लगाने से चेहरे का ग्लो बढने के साथ-साथ त्वचा के दाग, पिंपल के निशान हटाने में भी मदद करता है। सिर्फ एक सप्ताह के अंदर आपको इस पेस्ट का फायदा पता चलेगा। यदि आपकी त्वचा बहुत अधिक ऑयली है तो आप शहद की मात्रा कम करके उसमें दही का उपयोग कर सकते हैं।

 

 

Next Stories
1 8 साल बेरोजगार रहे थे तारक मेहता के ‘अब्दुल’, अब बदल गई है जिंदगी, 2 रेस्टोरेंट के हैं मालिक
2 क्या वापस आ सकते हैं झड़े हुए बाल? जानें गंजापन दूर करने के 5 घरेलू उपाय
3 कभी बड़े भाई मुकेश से आगे थे अनिल अंबानी, अब उनके आसपास भी नहीं; ऐसी हो गई है हालत
ये पढ़ा क्या?
X