ताज़ा खबर
 

त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के साथ-साथ चेहरे को चमकदार बनाता है एलोवेरा, इस तरह अपने रूटीन में करें शामिल

Skin Care: एलोवेरा में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं, जो त्वचा को खूबसूरत और ग्लोइंग बनाते हैं। गर्मियों में अपनी त्वचा को चमकदार बनाने के लिए आप इस तरह एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

aloe vera, aloe vera for skin, lifestyleएलोवेरा त्वचा के लिए होता है काफी लाभदायक (फोटो क्रेडिट- इंडियन एक्सप्रेस)

एलोवेरा त्वचा के लिए काफी अच्छा है। इसका इस्तेमाल कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी किया जाता है। चेहरे पर पिंपल्स, दाग-धब्बों को हटाने के साथ-साथ एलोवेरा झाइयों को ठीक करने में भी मदद करता है। एलोवेरा में कई प्रकार के औषधीय गुण मौजूद होते हैं। इसमें विटामिन, मिनरल्स, सैलिसिलिक एसिड, लिग्निन, सैपोनिन और शुगर भरपूर मात्रा में होते हैं, जो त्वचा की पूरी देखभाल करते हैं।

ऐसे में अपनी त्वचा को खूबसूरत और ग्लोइंग बनाने के लिए आप अपने डेली रूटीन में एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। गर्मियों के मौसम में एलोवेरा का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा संबंधी सभी बीमारियां दूर हो सकती हैं।

इस तरह अपनी रूटीन में शामिल करें एलोवेरा:

त्वचा को रखे हाइड्रेटेड: गर्मियों में खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए हमें खूब सारा पानी पीने की सलाह दी जाती है। हालांकि, शरीर के साथ-साथ त्वचा को भी हाइड्रेटेड रखना काफी आवश्यक है। क्योंकि गर्मियों के समय में हमारी त्वचा पानी की कमी और पसीने के कारण ड्राई हो जाती है। ऐसे में एलोवेरा का इस्तेमाल करने से स्किन में नमी आती है। इसके लिए आप एलोवेरा जेल का प्रयोग कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से आपकी चेहरे की खोई हुई चमक वापस आ सकती है।

खुजली और जलन से तुरंत दिलाए राहत: गर्मियों के मौसम में अक्सर लोगों को चेहरे पर चकत्ते, खुजली और जलन होने लगती है। ऐसे में एलोवेरा प्रभावित जगह को ठीक करने में कारगर साबित होता है, साथ ही जलन से भी तुरंत राहत दिलाता है। इसके लिए रात के समय प्रभावित जगह पर एलोवेरा लगाकर उसे छोड़ दें फिर सुबह उठने पर धो लें। ऐसा करने से आपको तुरंत राहत मिलेगी।

टैनिंग को करता है कम: ज्यादा गर्मी के कारण अक्सर लोग टैनिंग की समस्या से जूझते हैं। हालांकि, टैनिंग को खत्म करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल किया जा सकता है।

एलोवेरा स्क्रब: एलोवेरा का स्क्रब के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, खास बात यह है कि आप इसे अपने घर पर ही बना सकते हैं। इसके लिए एलोवेरा जेल और ग्राउंड ओटमील को अच्छे से मिला लें। जल्दी खराब होने से बचाने के लिए उसमें एक चुटकी बेकिंग सोडा भी मिलाएं। फिर रोजाना इससे अपने चेहरे पर स्क्रब करें। इससे आपकी त्वचा काफी खूबसूरत लगने लगती है।

Next Stories
1 अपने बर्थडे पर आलिया भट्ट ने पहनी इतनी महंगी ड्रेस, कीमत जान उड़ जाएंगे होश
2 Weight Loss: वजन घटाने में ग्रीन टी कारगर है या ब्लैक टी? जानिये
3 मोटापे से निजात दिलाएं ये योगासन, बाबा रामदेव ने बताए बेली फैट को कम करने के उपाय
कोरोना LIVE:
X