ताज़ा खबर
 

Skin Care: शहद को इन तरीकों से अपने स्किन केयर रूटीन में करें शामिल, हमेशा खिली-खिली रहेगी त्वचा

शहद का इस्तेमाल आप फेस मास्क के तौर पर भी कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच गुलाब जल में एक चम्मच शहद और मुल्तानी मिट्टी मिला लें। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। 15 से 20 मिनट चेहरे को सूखने के बाद गर्म पानी से धो लें।

इसमें एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं जो कि त्वचा को डैमेज होने से बचाते हैं

आज के समय में सभी लोग खूबसूरत और बेदाग त्वचा पाना चाहते हैं। इसके लिए महिलाएं महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। हालांकि, इन केमिकलयुक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा खराब हो सकती है। इसके अलावा पिंपल्स, झुर्रियां और ब्लैकहेड्स जैसी समस्याएं भी होने लगती हैं। ऐसे में चमकती त्वचा पाने के लिए स्किन केयर रूटीन फॉलो करना बेहद ही जरूरी है। त्वचा के लिए शहद किसी रामबाण से कम नहीं है।

शहद में मौजूद शक्तिशाली गुण त्वचा से संबंधित सभी समस्याओं को दूर करने में कारगर है। शहद में रोगाणुरोधी गुण मौजूद होते हैं, जो मुंहासे और त्वचा के संक्रमण को कम करने में मदद कर सकते हैं। शहद में मौजूद गुण घावों को भरने का भी काम करते हैं। सूखी त्वचा के लिए शहद किसी वरदान से कम नहीं है, क्योंकि, यह नेचुरल तरीके से त्वचा को मॉइश्चराइज करने का काम करती है।

ऐसे में आप अपनी त्वचा के हाइड्रेटिड बनाने के लिए शहद को अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं। शहद का इस्तेमाल आप अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं।

-फेस मास्क: शहद का इस्तेमाल आप फेस मास्क के तौर पर भी कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच गुलाब जल में एक चम्मच शहद और मुल्तानी मिट्टी मिला लें। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। 15 से 20 मिनट चेहरे को सूखने के बाद गर्म पानी से धो लें। मुल्तानी मिट्टी में मौजूद गुण त्वचा को निखारने के साथ ही पोर्स को साफ भी करती है। इसके अलावा डेड सेल्स को भी खत्म करती है। वहीं, गुलाब जल और शहद त्वचा में नमी पहुंचाता है।

-मॉइश्चराइजिंग तेल से मालिश: अपने चेहरे पर क्लींजिंग स्पा करने के लिए एक चम्मच जैतून के तेल में आधा चम्मच शहद मिला लें। फिर इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और फिर मालिश करें। करीब 15 से 20 मिनट मालिश करने के बाद चेहरे को गर्म पानी से धो लें। जैतून का तेल त्वचा को अंदर से हाइड्रेट करता है, साथ ही यह स्किन में नमी पहुंचाता है।

-शहद और हल्दी: शहद और हल्दी दोनों ही त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होती है। क्योंकि, यह स्किन को एक्सफोलिएट करती है। हल्दी और शहद में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है। ऐसे में आप एक चम्मच कॉफी में दो चम्मच शहद और आधी चम्मच हल्दी मिलाएं। फिर इस मिश्रण से अपने चेहरे को स्क्रब करें। करीब 5 से 10 मिनट चेहरे पर स्क्रब करने के बाद साफ पानी से धो लें।

 

Next Stories
1 इन कारणों से हो सकती है सिर में खुजली, जानिये छुटकारा पाने के आसान उपाय
2 Women Health: गर्भवास्था के दौरान इन कामों को करने से बचें महिलाएं, हो सकता है नुकसान
3 Hair Care: घुंघराले बालों को मुलायम और चमकदार बनाने में कारगर हैं घर पर बनें ये हेयर मास्क, जानिये
आज का राशिफल
X