ताज़ा खबर
 

गालों को गुलाबी रंगत देने में कारगर है टमाटर, इन 5 तरीकों से करें डाइट में शामिल

देसी टमाटर के रस के साथ-साथ उसका छिलका और गूदा भी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है।

गालों को गुलाबी निखार देने में कारगर है टमाटर (फोटो क्रेडिट- Thinkstock Images)

टमाटर में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसमें मौजूद लाइकोपीन तत्व संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में कारगर है। साथ ही टमाटर स्किन में गुलाबी निखार लेकर आता है। अगर आप रोजाना अपने खाने में टमाटर को शामिल करते हैं तो इससे बुढ़ापा आपको छू भी नहीं पाएगा। हालांकि, आपको बता दें कि त्वचा के लिए देसी टमाटर किसी रामबाण से कम नहीं है।

देसी टमाटर के रस के साथ-साथ उसका छिलका और गूदा भी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे की आप किन अलग-अलग तरीकों से टमाटर को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इससे आपकी त्वचा को निखारने के साथ-साथ उसे गुलाबी रंगत देने में भी मदद मिलेगी।

-टमाटर का सलाद: अक्सर लोग आलू टमाटर की सब्जी का सेवन करते हैं। हालांकि, इसे खाने से परहेज करना चाहिए। क्योंकि, इस सब्जी की तासीर गर्म होती है और गर्मियों के मौसम में आलू-टमाटर की खब्जी खाने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। बेदाग और निखरी त्वचा पाने के लिए घर पर ही बनाएं स्ट्रॉबेरी का फेस पैक

ऐसे में आप टमाटर और हरे धनिये के सलाद को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

-खाएं कच्चा टमाटर: टमाटर में विटामिन ए और सी की अच्छी-खासी मात्रा होती है, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। साथ ही इसमें मौजूद लाइकोपीन त्वचा को नैचुरली पिंक करने में मदद करता है।

आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति के अनुसार गर्मियों के मौसम में टमाटर की सब्जी नहीं खानी चाहिए। हालांकि, आप छोले और बैंगन का भर्ता आदि सब्जियों को टमाटर के साथ बना सकते हैं। लेकिन, इन सब्जियों में भी टमाटर की मात्रा को सीमित रखना चाहिए।

-टमाटर का जूस: पके हुए लाल टमाटर की तासीर ठंडी होती है। ऐसे में आप इसका जूस बनाकर पी सकते हैं। टमाटर में बीटा-कैरोटीन मौजूद होता है, जिससे झुर्रियां और फाइनलाइन्स चेहरे पर नहीं आतीं और साथ ही आपकी त्वचा हमेशा जवां बनी रहती है।

-टमाटर का सूप: जूस के अलावा आप टमाटर का सूप बनाकर भी पी सकते हैं। इससे स्किन टाइटनिंग में मदद मिलती है। टमाटर के सूप का सेवन करने से त्वचा में कसावट आती है। साथ ही इससे दाग-धब्बे भी कम हो जाते हैं। अगर आप चेहरे पर एक्ने के निशान हैं तो आप टमाटर को अपनी त्वचा पर रगड़ भी सकते हैं। बाद में चेहरे को धोकर उसे मॉइस्चराइज कर लें।

Next Stories
1 अमेरिका से MBA कर चुके हैं अनिल अंबानी, पत्नी टीना भी हैं बेहद पढ़ी-लिखी, जानें कहां तक पढ़े हैं दोनों बच्चे
2 शादी से कुछ दिन पहले आखिर क्यों पहनाई जाती हैं दुल्हन को लाल और हरी चूड़ियां? जानिये इससे जुड़ी मान्यताएं
3 Women Health: डिलीवरी के बाद महिलाओं को क्यों खिलाए जाते हैं गोंद से बनें लड्डू? जानिये
ये पढ़ा क्या?
X