ताज़ा खबर
 

ग्लोइंग स्किन के लिए ग्लिसरीन का करें इस्तेमाल, जानिए इसके अन्य फायदे

ग्लिसरीन को चाहें तो आप सीधे चेहरे पर लगा सकते हैं या फिर किसी फेस पैक या फेस मास्क में मिलाकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं ग्लिसरीन का इस्तेमाल करने का सही तरीका-

स्किन के लिए ग्लिसरीन का इस्तेमाल करें

बदलते मौसम के कारण स्किन रूखी और बेजान हो जाती है। ऐसे में स्किन को जरूरी पोषण की जरूरत होती है। स्किन को कोमल, ग्लोइंग और मुलायम बनाने के लिए आप ग्लिसरीन का इस्तेमाल कर सकती हैं। ग्लिसरीन का इस्तेमाल कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी किया जाता है। रिंकल्स, फाइन लाइन्स, ड्राई पैच, एजिंग, स्किन इन्फेक्शन और चाहे किसी भी तरह की स्किन संबंधी परेशानी क्यों न हो ग्लिसरीन से बेहतर विकल्प दूसरा और कोई हो ही नहीं सकता है। ग्लिसरीन को चाहें तो आप सीधे चेहरे पर लगा सकते हैं या फिर किसी फेस पैक या फेस मास्क में मिलाकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं ग्लिसरीन का इस्तेमाल करने का सही तरीका-

क्लींजर के तौर पर करें इस्तेमाल: क्लींजिंग पेस्ट बनाने के लिए आधा चम्मच शहद में एक चम्मच ग्लिसरीन को मिला लें। अब इस क्लींजिंग पेस्ट को एक डिब्बे में रख लें। फिर सुबह और शाम दोनों समय इसी क्लींजिंग पेस्ट से अपना चेहरा क्लीन करें। इससे स्किन में मौजूद गंदगी पूरी तरह साफ हो जाएगी। ग्लिसरीन से बने क्लींजर से मेकअप को भी हटाया जा सकता है। ग्लिसरीन के साथ गुलाब जल मिलाकर लगाने से आपकी त्वचा को नमी के साथ-साथ निखार भी मिलेगा।

टोनर के रूप में: ग्लिसरीन और गुलाब जल के मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। यह चेहरे को अच्छी तरह से साफ करने में मदद करता है। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो दिन में 2 बार ग्लिसरीन को टोनर के तौर पर जरूर इस्तेमाल करना चाहिए।

मॉइश्चराइजर की तरह: ग्लिसरीन से बने मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल आप रूखी और बेजान त्वचा के लिए कर सकते हैं। इसके लिए आप रूई को ग्लिसरीन में डुबोकर उसे अपनी स्किन पर लगा लें। ऐसा करने से कुछ ही सेकंड में आपकी स्किन पर ग्लो आ जाएगा।

ग्लिसरीन के अन्य लाभ:
– ब्लैकहेड्स खत्म करता है
– चेहरे में निखार लाता है और रंगत बढ़ाता है
– त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करता है
– दो मुंहें बालों की समस्या को दूर करता है
– उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करता है
– डेड स्किन को हटाता है
– पोर्स में मौजूद गंदगी को दूर करता है

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Bhabiji Ghar Par Hain: सीरियल की ‘अम्माजी’ असल जिंदगी में ‘मनमोहन तिवारी’ से हैं 9 साल छोटी, कुछ ऐसी है लाइफस्टाइल
2 ट्विटर पर न तो BJP और न ही PM मोदी को फॉलो करते हैं RSS प्रमुख मोहन भागवत, जानिये…
3 Weight Loss: वजन कम करने के लिए पुदीने की चाय है फ़ायदेमंद, जानिए डाइट में शामिल करने का तरीका