कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये 5 गलतियां, स्किन को और भी हो सकता है नुकसान

ड्राई स्किन का बहुत ज्यादा सूखा होना बहुत सी प्रॉब्लम क्रिएट करता है। अक्सर हम अपने लाइफस्टाइल में किस न किसी प्रकार की कोई गलतियां करते रहे हैं जिसकी वजह से स्किन की सही देखभाल नहीं कर पाते हैं।

skin care, face care tips, tips for glowing face
चेहरे की देखभाल के लिए प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करें (Photo-Getty/File)

Skin Care Tips: ड्राई स्किन एक बहुत कॉमन प्रॉब्लम है इस कंडीशन में स्किन में नमी की मात्रा कम हो जाती है जिसकी पतली- पतली लेयर छिल-छिलकर बाहर निकलने लगती है। जो कि हाथ पैर और चेहरे की स्किन पर आसानी से देखा जा सकता है देखा जा सकता है। कुछ लोगों की स्किन हमेशा ही ड्राई रहती है जबकि कुछ लोग सिर्फ सर्दी के मौसम में ही अपनी स्किन में ड्राईनेस या सूखापन महसूस करते हैं। आज हम 5 ऐसी ही गलतियों के बारे में जानेंगे जो लोग अपनी स्किन की देखभाल करने के दौरान करते रहते हैं।

पानी और दूध का सही मात्रा में इस्तेमाल: स्किन का बहुत ज्यादा ड्राई होना, शरीर में पानी की कमी और स्किन में ऑयल के प्रोडक्शन की कमी को दर्शाता है। हमारी त्वचा के रोम छिद्र की जड़ों में तेल छोड़ने वाली ग्रंथि होती है जो हमारी स्किन को सूखने से बचाने के लिए ऑयल छोड़ती रहती है। ऑयल प्रोडक्शन कम हो जाता है जिसे बनाना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए दूध सबसे हेल्दी और अच्छा ऑप्शन है क्योंकि दूध में कई तरह के एंजाइम और हॉर्मोंस होते हैं जो कि स्किन में ऑयल प्रोडक्शन को बढ़ाने में बहुत मदद करता है।

साबुन या गलत तरीके के फेसवॉश का इस्तेमाल: ज्यादातर साबुन सोडियम और फैट से मिलकर बना होता है। जिसकी वजह से इसमें क्षारीय गुण आ जाते हैं। जो कि हमारी स्किन की एसिडिक गुण से बिल्कुल उल्टा होता है, इसलिए इसके इस्तेमाल के बाद हमारी स्किन और ड्राई हो जाती है। इसलिए ड्राई स्किन (Dry Skin) वाले लोगों को अपनी बॉडी के लिए लिक्विड बॉडी वॉश या मॉश्चराइजिंग बॉडी शोप (Moisturizing Body Shop) का इस्तेमाल करना चाहिए। लेकिन चेहरे के लिए हमेशा ही माइल्ड और जेंटल क्लिंजर का ही इस्तेमाल करना चाहिए। जो कि क्रीम फॉर्म में आता है।

अल्कोहल या आर्टिफिशियल फ्रेगरेंस: इसमें स्किन की नमी को सोखने की एक खास टेंडेंसी होती है, जिससे ड्राई स्किन और भी ड्राई हो जाती है। इसलिए किसी भी तरह के स्किन प्रोडक्ट खरीदते समय उसके इंग्रेडिएंट्स को जरूर चेक कर लें। अगर उसमें अल्कोहल या आर्टिफिशियल फ्रेगरेंस का इस्तेमाल किया गया है तो उसे न खरीदे।

गर्म और ठंडा पानी: कुछ लोग नहाने के लिए गर्मियों में बहुत ज्यादा ठंडा और सर्दियों में बहुत ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं। दअरसल बहुत ज्यादा ठंडा पानी हमारे स्किन से नमी को सोख लेता है और बहुत ज्यादा गर्म पानी स्किन में मौजूद मॉश्चर को वाष्पीकृत कर देता है। जिससे स्किन और भी ज्यादा ड्राई हो जाती है।

ज्यादा देर तक चेहरा धोना या नहाना: कुछ लोगों को ज्यादा देर तक चेहरा धोना या नहाना अच्छा लगता है। क्योंकि जितनी देर तक नहाते हैं या फिर चेहरा धोते हैं उससे स्किन में मौजद नेचुरल ऑयल उतना बाहर निकल जाता है। इस वजह से स्किन में ड्राई नेस और बढ़ जाती है। इसलिए नहाने के लिए 5 से 10 मिनट या चेहरा धोने के लिए 1 से 2 मिनट से ज्यादा वक्त नहीं लगाना चाहिए।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
सर्दियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें