Skin Care: खूबसूरत त्वचा के लिए कोरियन अपनाते हैं ये टिप्स, जानें- 10 सेकेंड का ट्रिक

कोरियाई महिलाओं और पुरुषों की स्किन काफी बेहतर मानी जाती है। इसके पीछे उनकी जीवनशैली और कुछ ब्यूटी टिप्स हैं जिनका इस्तेमाल कर हम भी अपनी त्वचा को लंबे समय तक जवां बनाए रख सकते हैं।

skin care, skin care tips, korean beauty tips
कोरियाई लोगों की त्वचा लंबे समय तक जवां रहती है (photo-Getty)

प्रदूषण, तनाव, अनियमित जीवनशैली का सबसे ज्यादा असर हमारे चेहरे पर दिखता है और उसकी चमक धीरे-धीरे गायब होने लगती है। कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स हमारे चेहरे के दाग-धब्बे और ड्राई स्किन को तो छुपा देते हैं लेकिन ये कोई स्थाई इलाज नहीं है। कोरियाई महिलाओं और पुरुषों की स्किन काफी बेहतर मानी जाती है। इसके पीछे उनकी जीवनशैली और कुछ ब्यूटी टिप्स हैं जिनका इस्तेमाल कर हम भी अपने चेहरे और त्वचा को लंबे समय तक जवां और खूबसूरत बनाए रख सकते हैं।

क्या है 10 सेकेंड का ट्रिक- कोरियन इस बात का खास ख्याल रखते हैं कि उनकी त्वचा रुखी न होने पाए और इसके लिए वो 10 सेकेंड का ट्रिक अपनाते हैं। इसके लिए वो चेहरा धोने के 10 सेकेंड के अंदर उस पर टोनर का इस्तेमाल करते हैं। इससे त्वचा को जरूरी पोषक तत्व तो मिलते है हीं, साथ ही चेहरे की नमी बाहर निकलने नहीं पाती।

जौ की चाय (बार्ली टी)- चाय की जगह कोरियाई लोग बार्ली की चाय का इस्तेमाल करते हैं। इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। नियमित इसके सेवन से चेहरे पर झुर्रियां नहीं आतीं और चेहरा लंबे समय तक दमकता रहता है।

चेहरा साफ करने के लिए अपनाएं ये तरीका- कोरियाई अपना चेहरा साफ़ करने के लिए गर्म पानी से भीगे मुलायम कपड़े का इस्तेमाल करते हैं। इसके लिए आप गर्म पानी में मुलायम कपड़ा डालकर उसे अच्छे से निचोड़ लें। इसके बाद उस कपड़े से अपने पूरे चेहरे को धीरे-धीरे साफ करें। इससे चेहरे की गंदगी साफ़ होती है और चेहरे की झुर्रियां भी गायब होतीं हैं। इस ट्रिक का इस्तेमाल कर हम एक मिनट के अंदर ही दमकती त्वचा पा सकते हैं।

गर्दन को न करें नज़रंदाज़- अक्सर हम अपने चेहरे की सफाई और मेकअप पर ध्यान देते हैं और गर्दन को नज़रंदाज़ करते हैं जो कि सही नहीं है। कोरियाई लोगों की खूबसूरती का राज ही यही है कि वो अपने चेहरे से लेकर पैर तक की खूबसूरती का खास ख्याल रखते हैं। चेहरे की तरह गर्दन का भी नियमित रूप से मसाज करें और नेक क्रीम का इस्तेमाल करें।

चावल का पानी है कारगर- कोरियाई लोग अपनी ब्यूटी टिप्स में चावल के पानी को खासा मह्त्व देते हैं। इससे चेहरे में चमक आती है और वो स्वस्थ बना रहता है। इसके लिए आप एक मुट्ठी चावल को रात भर एक गिलास पानी में भिगो कर रख दें। सुबह उसी पानी का इस्तेमाल कर अपने चेहरे को अच्छे से धो लें। कुछ समय बाद गर्म पानी में भिगोए मुलायम कपड़े से चेहरा पोंछ लें।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट