ताज़ा खबर
 

ड्राई स्किन की समस्या है तो घर पर तैयार करें ये फेस पैक, जानिये बनाने का तरीका

Skin Care: घर में मौजूद चीजों से फेस पैक बनाएं और उसका इस्तेमाल करें। यह ना सिर्फ रूखी त्वचा की समस्या को दूर करेगा, बल्कि स्किन को और भी कई लाभ प्रदान करेगा।

dry skin face pack, dry skin face mask, dry skin face pack at home in hindiरूखी त्वचा के लिए घरेलू उपाय

कई लोगों को ड्राई स्किन की समस्या होती है, जिसके कारण हर थोड़े समय पर क्रीम या मॉइश्चराइजर लगाते रहते हैं। रूखी त्वचा के कारण स्किन फटने लगती है और ड्राई पैचेज दिखने लगते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए अक्सर लोग डॉक्टर से संपर्क करते हैं या फिर महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इन चीजों के बजाय आप घरेलू उपचारों की मदद लें। घर में मौजूद चीजों से फेस पैक बनाएं और उसका इस्तेमाल करें। यह ना सिर्फ रूखी त्वचा की समस्या को दूर करेगा, बल्कि स्किन को और भी कई लाभ प्रदान करेगा। आइए जानते हैं घर पर कैसे बनाएं फेस पैक-

तुलसी-पुदीन फेस पैक: तुलसी और पुदीने के पत्तों को पीस लें और फिर उस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें और फिर मॉइश्चराइजर लगा लें। ऐसा करना स्किन के रूखेपन को दूर करेगा और स्किन के ग्लो को भी बढ़ाएगा।

बादाम फेस पैक: 4 से 5 बादाम पीस लें और उसमें 1 चम्मच शहद, एक टमाटर का रस और 1 चम्मच माई मिलाकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। इस पैक को फेस पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें।

चंदन फेस पैक: 1 चम्मच चंदन पाउडर में आधा चम्मच नारियल तेल और एक चम्मच गुलाब जल मिलाकर अच्छी तरह पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे चेहरे और गर्दन पर लगाकर 15 मिनट सूखने के लिए छोड़ दें। फिर चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इसके बाद हल्के हाथों से मॉइश्चराइजर लगा लें। इस पैक को आप हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं।

संतरे के रस का फेस पैक: दो चम्मच संतरे के रस में ओटमील मिलाएं और अच्छी तरह पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और फिर सूखने तक इंतजार करें। सूखने के बाद धो लें और फिर मॉइश्चराइजर लगा लें। इस पैक का उपयोग हफ्ते में एक बार किया जा सकता है।

केला और शहद फेस पैक: एक पका हुआ केला, दही और थोड़ा शहद लें, इसका अच्छे से पेस्ट बना लें। इसे चहरे पर लगाये और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से धोएं। इसे लगाने से आपकी त्वचा में नमी आएगी और रूखापन दूर होगा।

Next Stories
1 विटामिन ई की कमी के कारण होती हैं सफेद बालों की समस्या, जानिये कैसे करें इस कमी को दूर
2 पैरों की बदबू के कारण हो रही है शर्मिंदगी, तो इन उपायों की मदद से करें दूर
3 तारक मेहता के पोपटलाल ने CA छोड़ लिया था ड्रामा स्कूल में एडमिशन, चाइनीज फिल्म में भी कर चुकें हैं काम, ऐसी है जिंदगी
MP Budget:
X