बढ़ती उम्र के साथ त्वचा को दें विटामिन टच, ऐसे रखें स्किन का ख्याल

Skin Care tips: कहते हैं त्वचा की खूबसूरती अंदर से आती है, इसके लिए सही खानपान बेहद जरूरी है। ऐसे में एंटी एजिंग युक्त खाद्य पदार्थ आपके लिए मददगार साबित होंगे।

winter skin care, skin care tips, winter skin care routine
सर्दियों में हमें अपने स्किन का एक्स्ट्रा ख्याल रखना पड़ता है (Photo-Getty/Thinkstock)

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अपनी त्वचा का ख्याल रखें के लिए लोग केमिकल युक्त उत्पादों का अधिक उपयोग करते हैं। बढ़ते जीवन शैली में लोगों के पास त्वचा की देखभाल करने के लिए पर्याप्त समय भी नहीं है। हर किसी की त्वचा अलग-अलग होती है और इसके साथ ही त्वचा की बनावट भी भिन्न होती है। जब आप अपनी त्वचा की सही तरह से देखभाल नहीं करते तो इसके कारण कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स होने लगती हैं। ऐसे में शॉर्टकट तरीकों से लोगों को फायदा हो या नहीं लेकिन इन उत्पादों से नुकसान जरूर हो सकता है।

लोगों के चेहरे पर बढ़ती उम्र का असर दिखने लगता है। जिन्हें हम एंटी एजिंग फूड्स के माध्यम से बचा सकते हैं। त्वचा की बढ़ती उम्र को रोकने के लिए एंटी एजिंग युक्त खाद्य पदार्थ रामबाण इलाज साबित हो सकते हैं। यही कारण है कि इस लेख में हम बेस्ट एंटी एजिंग फूड के बारे में आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं।

लहसुन: लहसुन में एस-एलिल सिस्टीन (S-allyl cysteine) नामक कंपाउंड पाया जाता है। सूरज की हानिकारक किरणों के कारण भी त्वचा पर झुर्रियां नजर आ सकती हैं। ऐसे में यह कंपाउंड सूरज की हानिकारक किरणों से त्वचा की रक्षा करता है। यही कारण है कि एंटी एजिंग फूड के रूप में लहसुन का इस्तेमाल प्रभावी हो सकता है।

पपीता: पपीते में भी एंटी एजिंग युक्त खाद्य पदार्थ पाए जाते हैं। कई शोध के जरिये पता चला है कि पपीता त्वचा पर होने वाली झुर्रियों को कम कर सकता है। इसके अलावा, पपीता विटामिन-सी से भरपूर होता है। विटामिन-सी चेहरे की झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकता है।

टमाटर: टमाटर विटामिन-ए और सी से भरपूर होता है और उम्र के बढ़ते प्रभाव को कम करने के लिए ये दोनों पोषक तत्व शरीर के लिए बेहद आवश्यक है। इसमें मौजूद फ्लावोनोइड, डेड सेल को हटाकर त्वचा को टेक्सचर सुधरने में मदद करता है, जिससे त्वचा मुलायम बनी रह सकती है।

डार्क चॉकलेट: एंटी एजिंग से भरपूर डार्क चॉकलेट में पॉलीफेनॉल में एंटी-इंफ्लेमेटरी (सूजन से लड़ने वाला), एंटीऑक्सीडेंट (मुक्त कणों से लड़ने वाला) और डीएनए की मरम्मत करने के गुण मौजूद होते हैं। इसके आलावा, पॉलीफेनॉल सूरज की हानिकारक किरणों से भी त्वचा की रक्षा करता है। एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध के मुताबिक डार्क चॉकलेट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को बेअसर कर त्वचा की अंदर से रक्षा कर सकते हैं।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट