scorecardresearch

Skin Care: इम्युनिटी ही नहीं आपके स्किन के लिए भी फायदेमंद है गिलोय, त्वचा पर ऐसे करें इस्तेमाल

सेहत के लिए गिलोय की अहमियत भी लोगों को समझ आयी है। इम्युनिटी बढ़ाने से लेकर ब्लड शुगर कंट्रोल करने अथवा लिवर को हेल्दी रखने में भी ये फायदेमंद है।

Skin Care, Lifestyle News, Night Skin Care Routine
रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं बादाम का तेल (फोटो क्रेडिट- Getty Images/ Indian Express)

गिलोय का रस इन दिनों एक लोकप्रिय है और आजकल लोग हर्बल तरीके से अपने स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हैं। जबकि इसका वैज्ञानिक नाम टिनोस्पोरा कॉर्डिफोलिया है, इसे अक्सर हार्ट-लीव्ड मूनसीड और गडुची जैसे अन्य नामों से भी पुकारा जाता है। यह जूस भारत में अपने विभिन्न स्वास्थ्य लाभों और प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों के लिए काफी लोकप्रिय है। जूस सस्ता है और बाजार में आसानी से उपलब्ध है।

चरक संहिता के एक श्लोक के अनुसार गिलोय कड़वे स्वाद वाली प्रमुख जड़ी-बूटियों में से एक है। इसका उपयोग विभिन्न विकारों में किया जाता है और यह वात और कफ दोष को कम करने में भी मदद करता है। गिलोय को इसके दिल के आकार के पत्तों और इसके लाल रंग के फल के कारण इसका नाम हार्ट-लीव्ड मूनसीड भी पड़ा है। गिलोय के इस्तेमाल से स्किन से जुड़ी परेशानियां जैसे- डार्क स्पोर्ट्स, पिंपल्स, फाइन-लाइंस इत्यादि को दूर किया जा सकता है। गिलोय में मौजूद एंटी-एजिंग गुण बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में प्रभावी होता है। तो आइए जानतें हैं इसका कैसे इस्तेमाल करें-

गिलोय के औषधीय गुण: गिलोय का तना अपनी उच्च पोषण सामग्री और इसमें पाए जाने वाले एल्कलॉइड, ग्लाइकोसाइड, स्टेरॉयड और अन्य यौगिकों के कारण अत्यधिक प्रभावी माना जाता है। गिलोय के जड़ और पत्तियों का भी उपयोग किया जा सकता है। गिलोय में मौजूद ये यौगिक विभिन्न विकारों जैसे मधुमेह, कैंसर, तंत्रिका संबंधी समस्याओं, बुखार आदि के खिलाफ प्रभावी हैं।

स्किन के लिए फायदेमंद: चूंकिगिलोय एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, जो हानिकारक मुक्त कणों से लड़ता है जो ऑक्सीडेटिव तनाव का कारण बनते हैं और आपकी त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं। गिलोय रक्त परिसंचरण में भी सुधार कर सकता है जो त्वचा को प्राकृतिक चमक प्रदान करता है। इसके अलावा गिलोय त्वचा की उम्र बढ़ने को धीमा कर देता है।

ऐसे करें इस्तेमाल: इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले एक कप दूध में गिलोय का एक टुकड़ा डालें और उबलने दें। जब यह पेय थोड़ा ठंडा हो जाए तो इसे पी लें। दूध भी त्वचा को कई तरह से फायदा पहुंचा सकता है लेकिन दूध और गिलोय आपकी त्वचा के लिए चमत्कार कर सकते हैं।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट