ताज़ा खबर
 

Skin Care: मलाई से बना ये फेसपैक चेहरे की चमक लौटाने में साबित होगा रामबाण, जानें कैसे बनाएं

Tips for Glowing Skin: कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स में हानिकारक केमिकल्स होते हैं जो स्किन को सुधारने की बजाय उनकी रंगत खराब ही कर देते हैं। जबकि घरेलू उपायों से साइड इफेक्ट का खतरा न के बराबर ही होता है।

beauty tips, glowing skin, facial glow, pimples, acne, skin care tipsब्लूबेरीज में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो फ्री रैडिकल्स से लड़ने में कारगर होते हैं (फोटो क्रेडिट – जनसत्ता)

Skincare Tips: आज भी कई घरेलू महिलाएं अपनी त्वचा को बेहतर बनाए रखने के लिए घरेलू सामग्रियों को ही असरदार मानती हैं। सिर्फ वही नहीं, स्किन एक्सपर्ट्स भी कहते हैं कि कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स में हानिकारक केमिकल्स होते हैं जो स्किन को सुधारने की बजाय उनकी रंगत खराब ही कर देते हैं। जबकि घरेलू उपायों से साइड इफेक्ट का खतरा न के बराबर ही होता है। घर में बने फेस पैक को चेहरे पर लगाने से त्वचा पर रौनक आती है, साथ ही स्किन हेल्दी भी रहती है। ऐसे में स्किन एक्सपर्ट्स मानते हैं कि मलाई और ब्लूबेरीज से बना फेसपैक चेहरे के लिए फायदेमंद हो सकता है।

स्किन के लिए रामबाण है मलाई: मलाई में फैट की मात्रा अधिक होती है जो स्किन को मॉइश्चराइज करने में असरदार है। वहीं, उसमें मौजूद लैक्टिक एसिड स्किन को एक्सफॉलिएट कर डेड स्किन सेल्स हटाता है।

कई स्किन प्रॉब्लम्स दूर करेगी ब्लूबेरी: ब्लूबेरीज में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो फ्री रैडिकल्स से लड़ने में कारगर होते हैं। इससे चेहरे पर होने वाली फाइन लाइंस और हाइपरपिगमेंटेशन जिससे हिंदी में झाइयां कहते हैं, उनसे निजात पाना आसान होता है। ऐसे में इन दोनों घरेलू सामग्रियों से बना पैक चेहरे के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है।

किन चीजों की होगी जरूरत: 
ब्लूबेरीज – 2 से 3
मलाई – 1 चम्मच
मुल्तानी मिट्टी (वैकल्पिक) – आधा चम्मच

कैसे बनाएं: ब्लूबेरीज को पूरी तरह क्रश करें और किसी साफ बर्तन में डालें। फिर इस बर्तन में मलाई डालें और इन दोनों ही चीजों को तब तक मिलाएं जब तक ये एक स्मूद पेस्ट में न बदल जाए। आप चाहें तो किसी हैंड ब्लेंडर की भी मदद ले सकते हैं। अब आप इसमें मुल्तानी मिट्टी डालकर मिलाएं। इससे ये मिक्सचर गाढ़ा होता है, साथ ही जिनकी त्वचा तैलीय होती है उनके लिए मुल्तानी मिट्टी फायदेमंद साबित होता है।

चेहरे पर किस तरह लगाएं: सबसे पहले 5 से 10 मिनट तक चेहरे को स्टीम करें, इससे स्किन पोर्स खुल जाते हैं, साथ ही फेसपैक का असर भी ज्यादा होता है। अब किसी साफ कपड़े से स्किन को थपथपाएं ताकि एक्स्ट्रा मॉइश्चर हट जाए। उसके बाद ब्लूबेरीज और मलाई फेसपैक को चेहरे पर लगाएं। अगले 5 मिनट तक चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। 15-20 मिनट तक चेहरे पर इसे रखें और फिर फेसवॉश करें। हालांकि, ध्यान रखें कि साबुन का इस्तेमाल बिल्कुल न करें।

Next Stories
1 नीतीश कुमार ने की थी इंटरकास्ट मैरिज, पिता ने तिलक में लिया 22 हजार रुपये दहेज तो हो गए थे ख़फा
2 मुकेश अंबानी के एंटीलिया से कम लग्जरी नहीं है बेटी ईशा का घर Gulita, ससुर ने किया था गिफ्ट; खासियत जान रह जाएंगे दंग
3 यूज करें घी से बना हेयर मास्क, बालों को Shiny बनाने में मिलेगी मदद
ये पढ़ा क्या?
X