Skin Care: ब्लैकहेड्स को दूर कर चेहरे की रंगत को निखारता है आलू से बना ये फेस पैक, जानिये इस्तेमाल का तरीका

अपने चेहरे से झाइयों को दूर करने के लिए एक चम्मच आलू के जूस में एक चम्मच चुकंदर का पाउडर और आधा चम्मच बादाम का तेल मिला लें। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। इससे आपको फायदा मिल सकता है।

Skin Care, Beauty Tips, Lifestyleत्वचा को ग्लोइंग बनाने के लिए अपनाएं ये उपाय (फोटो क्रेडिट- इंडियन एक्सप्रेस)

आज के समय में लोग बेदाग और खूबसूरत त्वचा पाने के लिए केमिकलयुक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। केमिकल्स के ज्यादा इस्तेमाल से त्वचा धीरे-धीरे मुरझाने लगती है। बढ़ते प्रदूषण और खराब खानपान के कारण कुछ महिलाएं पिंपल्स, ब्लैकहेड्स, एक्ने और झाइयों जैसी समस्याओं के जूझती हैं। जिसके बाद वह तरह-तरह के स्किनकेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। हालांकि, घरेलू उपायों के जरिए भी इन समस्याओं से निजात पाया जा सकता है।

आलू: त्वचा को निखारने के लिए आलू चमत्कारी ढंग से अपना प्रभाव दिखाता है। आलू का इस्तेमाल यूं तो लगभग हर सब्जी में किया जाता है। यह सब्जी के टेस्ट को दोगुना कर देता है। लेकिन इसी के साथ आलू त्वचा को खूबसूरत बनाने में भी कारगर है। आलू में मौजूद प्राकृतिक गुण स्वास्थ्य के साथ-साथ रंगत को निखारने में भी कारगर है।

आलू में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें मौजूद पोटैशियम, मैग्निशियम, फास्फोरस, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन्स और अमीनो एसिड की भरपूर मात्रा होती है। यह आपकी त्वचा के लिए फूड की तरह काम करता है। आलू में मौजूद विटामिन सी चेहरे को खूबसूरत बनाता है। ऐसे में आप आलू के बने फैस मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं।

-इस तरह बनाएं फेस पैक: आलू को कस लें फिर इसमें 2 बूंद ग्लिसरीन, 2 बूंद गुलाबजल, 2 बूंद ऑलिव ऑय और दो चुटकी चावल का आटा मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं। फिर सादे पानी से चेहरे को धो लें। इस पैक का नियमित तौर पर इस्तेमाल करने से चेहरे की रंगत निखर जाती है।

-झाइयों को दूर करने के लिए इस तरह करें इस्तेमाल: अपने चेहरे से झाइयों को दूर करने के लिए एक चम्मच आलू के जूस में एक चम्मच चुकंदर का पाउडर और आधा चम्मच बादाम का तेल मिला लें। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट तक सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से आपकी झाइयां धीरे-धीरे कम होने लगेंगी।

आलू में मौजूद फॉस्फोरस त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया को नष्ट करने में मदद करता है। साथ ही इंफ्केशन को भी खत्म करता है। यह पोर्स की सफाई कर, त्वचा को एक्टिव करता है। आलू रोम छिद्रों में मौजूद अतिरिक्त तेल को भी साफ कर देता है, जिससे पिंपल्स भी खत्म हो सकते हैं।

Next Stories
1 ‘भाबीजी घर पर हैं!’ की ‘गोरी मेम’ के लिए जब उनका ‘गोरापन’ ही बन गया था दुश्मन, इंटरनेशनल प्रोजेक्ट से धोना पड़ा था हाथ
2 नीता अंबानी से कुछ कम नहीं है ईशा अंबानी की सास स्वाति पीरामल, पद्मश्री अवार्ड से हो चुकी हैं सम्मानित
3 गर्मियों के मौसम में क्यों जम जाती है होठों पर पपड़ी, निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय
ये पढ़ा क्या?
X