Skin Care: बदलते मौसम में अपनी त्वचा का रखें खास ख्याल, दालचीनी से निखर सकती है स्किन की रंगत

Skin Care Tips: दालचीनी स्किन इन्फेक्शन से छुटकारा दिलाने के साथ कई समस्याओं से निजात दिला सकती है। दालचीनी के इसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल अरोमा थेरेपी में किया जाता है।

Skin Care: Take special care of your skin in the changing season, cinnamon can enhance skin tone
स्किन के ड्राई होने पर त्वचा से से निखार गायब हो जाता है। (File Photo)

दालचीनी भारतीय मसालों में एक प्रमुख मसाला है। हमारे किचन में आसानी से मिल जाने वाला यह मसाला अपने औषधीय गुणों के कारण कई स्वास्थ्य समस्याओं से निजात पाने के लिए घरेलू नुस्खों में इस्तेमाल किया जाता है। दालचीनी अपने गुणों की वजह से पकवानों और मिठाइयों का स्वाद बढ़ाने का काम तो करती ही है साथ ही स्किन के लिए काफी फायदेमंद है।

कई स्टडीज और रिसर्च में यह साबित हो चुकी है कि स्वास्थ्य के लिए लाभकारी दालचीनी स्किन की सेहत को भी बेहतर बना सकती है। दालचीनी स्किन इन्फेक्शन से छुटकारा दिलाने के साथ कई समस्याओं से निजात दिला सकती है। दालचीनी के इसेंशियल ऑयल (cinnamon essential oil) का इस्तेमाल अरोमा थेरेपी (aromatherapy) में किया जाता है।

शहद और दालचीनी: स्किन के लिए शहद (honey) एक फायदेमंद इंग्रीडिएंट माना जाता है। ठंड के मौसम में अपनी त्वचा की रंगत को बरकार रखने के लिए शहद का इस्तेमाल लोग विभिन्न घरेलू नुस्खों में करते हैं। शहद और दालचीनी पाउडर मिलाकर त्वचा पर लगाने से स्किन की कुछ समस्याओं से राहत मिल सकती है। दालचीनी में मिलने वाले एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल एंटीऑक्सिडेंटिव तत्व स्किन के लिए बहुत लाभकारी हैं, ऐसे में इसका लेप लगाने से पिम्पल्स और एक्ने की समस्या (problem of acne) ख़त्म हो सकती है।

ड्राई स्किन पर लाएं निखार: स्किन के ड्राई होने पर त्वचा से निखार गायब हो जाता है। ऐसे में स्किन को मुलायम और चिकना बनाने के लिए भी दालचीनी का उपयोग किया जा सकता है। सबसे पहले एक चम्मच दालचीनी पाउडर में एक चम्मच समुद्री नमक और एक चम्मच शहद मिलाकर एक घोल तैयार करें। तैयार घोल से अपने चेहरे पर स्क्रब की तरह मसाज करें और कुछ देर बाद पानी से धो लें। इसके बाद आप अपने चेहरे पर इंस्टेंट निखार पाएंगे।

स्किन टोन को मिलाएं: कभी- कभी चेहरे की स्किन टोन एक जैसी नहीं दिखती है, ऐसे में दालचीनी का प्रयोग करके इसे ठीक किया जा सकता है। सबसे पहले एक चम्मच दालचीनी पाउडर में एक-एक चम्मच दही और शहद मिलकर अच्छी तरह से इसका एक मिश्रण तैयार करें। उसके बाद अपने चेहरे पर इसे सूखने तक लगाकर रखें और फिर उसके बाद हल्के गर्म पानी से धो लें।

पिंपल्स से पाएं छुटकारा: सबसे पहले एक चुटकी दालचीनी का पाउडर एक चम्मच शहद के साथ मिक्स करें। रात में सोने से पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ करें और मिश्रण को पिम्पल्स पर लगाएं। पेस्ट को रात भर चेहरे पर लगा रहने दें अगले दिन उठने के बाद सादे पानी से अपना चेहरा साफ करें।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट