निखरी और खूबसूरत त्वचा दिलाने में कारगर है स्ट्रॉबेरी से बना फेस पैक, शहद के साथ यूं करें इस्तेमाल

पोषक तत्वों से भरपूर स्ट्रॉबेरी खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है, उतनी ही सौंदर्य को निखारने में भी मदद करती है।

Skin Care, Beauty Care, Beauty Tips
त्वचा को ग्लोइंग बनाने में कारगर है स्ट्रॉबेरी से बना फेस पैक

बढ़ते प्रदूषण, अनहेल्दी डाइट और गलत स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से ना सिर्फ चेहरे पर मुंहासे और एक्ने की समस्या हो सकती है बल्कि त्वचा खराब भी हो जाती है। स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने और निखरी त्वचा पाने के लिए लोग तमात तरह के उपाय अपनाते हैं। हालांकि एक्सपर्ट्स की मानें तो त्वचा संबंधी इन समस्याओं को दूर करने के लिए घरेलू उपायों बेहद ही कारगर हैं। स्किन को ग्लोइंग और खूबसूरत बनाने के लिए स्ट्रॉबेरी से बना फेस पैक लाभदायक साबित हो सकता है।

स्ट्रॉबेरी: पोषक तत्वों से भरपूर स्ट्रॉबेरी बेहद ही लोकप्रिय फल है। यह खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है, उतना ही सौंदर्य को निखारने में भी मदद करती है। स्ट्रॉबेरी में पोटैशियम, विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट की अच्छी-खासी मात्रा होती है, जो एजिंग के लक्षणों जैसे झुर्रियों को दूर कर, त्वचा में कसावट लाता है। स्टॉबेरी त्वचा को एक्सफोलिएट कर डेड स्किन सेल्स को भी दूर करना में मदद करती है। आप अलग-अलग तरीकों से घर पर ही स्ट्रॉबेरी का फेस पैक बना सकते हैं।

पिंपल्स के लिए: इस फेस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले स्ट्रॉबेरी को ब्लैंड कर लें। फिर इसमें एक चम्मच शहद मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी-तरह से अप्लाई करें। कुछ दूर सूखाने के बाद चेहरे को धो लें। स्ट्रॉबेरी और शहद से बना ये फेस पैक पिंपल्स की समस्या को दूर करने में मदद करता है। आप चाहें तो हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

डैमेज त्वचा के लिए: अक्सर प्रदूषण और धूल-मिट्टी के कारण स्किन डैमेज हो जाती है। डैमेज स्किन को रिपेयर करने के लिए स्ट्रॉबेरी का फेस पैक मददगार साबित हो सकता है। इस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले स्ट्रॉबेरी को ब्लैंड कर लें फिर इसमें एक चम्मच दलिया मिलाएं। अच्छी-तरह से मिक्स करने के बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। सूखाने के बाद सर्कुलर मोशन में हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करते हुए इसे छुड़ाएं।

फिर ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। इस नुस्खे के इस्तेमाल से डेड स्किन सेल्स निकल जाते हैं और स्किन ग्लोइंग बनती है। साथ ही यह त्वचा को रिपेयर करने में भी मदद करता है। आप हर दूसरे दिन इस नुस्खे का उपयोग कर सकते हैं।

पढें जीवन-शैली समाचार (Lifestyle News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
सर्दियों में इस तरह से करें त्वचा की देखभाल, मुहासों से मिलेगी निजात
अपडेट