Skin Care: चेहरे पर इंस्टेंट निखार लाने में कारगर है चीकू से बना फेस मास्क, जानिये बनाने की विधि

पिंपल्स फ्री और चमकदार त्वचा पाने के लिए चीकू फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए आप चीकू से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं।

beauty tips, glowing skin, facial glow, pimples, acneआज के व्यस्त दिनचर्या में सबसे ज्यादा लोगों की स्किन को जूझना पड़ता है

आज के समय में बढ़ते प्रदूषण और खराब लाइफस्टाइल का सबसे ज्यादा असर त्वचा पर ही पड़ता है। इसके कारण पिंपल्स, झुर्रियां, ब्लैकहेड्स और टैनिंग जैसी समस्याएं होने लगती हैं। त्वची संबंधी इन समस्याओं से निजात पाने के लिए महिलाएं महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेामल करती हैं। इन प्रोडक्ट्स में केमिकल का इस्तेमाल तो किया ही जाता है, साथ ही यह काफी महंगे भी होते हैं। ऐसे में आप घरेलू उपायों के जरिए भी क्लीन एंड क्लियर स्किन पा सकती हैं।

पिंपल्स फ्री और चमकदार त्वचा पाने के लिए चीकू फायदेमंद साबित हो सकता है। खाने में मीठा लगने वाला चीकू समस्त स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है, इसके साथ ही यह त्वचा को भी दुरुस्त रखता है। चीकू का आप फेस पैक के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके बनाने की विधि बेहद ही आसान है।

-चीकू का फेस पैक: चीकू का फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच चीकू का पल्प, एक चम्मच बेसन और एक चम्मच कच्चे दूध को मिक्स कर लें। इस पेस्ट को थोड़ा गाढ़ा बनाएं। बाद में इस मिश्रण को अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। करीब 15 से 20 मिनट तक सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। चीकू से बना ये फेस पैक आपको इंस्टेट निखार दे सकता है।

-नींबू और बेसन: बेसन त्वचा को निखारने में मददगार है, तो वहीं, नींबू त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया को कम करता है। इसके लिए दो चम्मच बेसन में 4 से 5 चम्मच नींबू का रस मिला लें। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। पैक के सूखने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इस उपाय का इस्तेमाल आप तीन दिन में एक बार कर सकती हैं।

-गिल्सरीन और गुलाबजल: सूखी और फटी हुई त्वचा से निजात पाने के लिए ग्लिसरीन और गुलाबजल किसी रामबाण से कम नहीं है। इसके लिए तीन बूंद गिल्सरीन में आधा चम्मच गुलाबजल मिला लें। फिर इस मिश्रण को अपने चेहरे पर हल्के हाथों से लगाएं।आप हर चार से पांच घंटे बाद इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगा सकती हैं। इसके इस्तेमाल से आपकी रूखी त्वचा को नमी मिलती है। साथ ही यह इंस्टेंट ग्लो दिलाने में भी कारगर है।

Next Stories
1 30 सेकेंड के रोल के लिए ‘हप्पू सिंह’ ने दो साल तक काटे थे चक्कर, दिन भर खड़े रहते थे लाइन में, अब ऐसी है जिंदगी
2 मुकेश अंबानी हर बड़े कदम से पहले करते हैं इनसे सलाह-मशविरा, जानें कौन हैं उनके आध्यात्मिक गुरु
3 इम्युनिटी बढ़ाने में कारगर है मूंग दाल, इस तरह करें डाइट में शामिल
यह पढ़ा क्या?
X